Amitabh Bachchan: कॉलेज में बिग बी इस सब्जेक्ट की परीक्षा में हुए थे फेल, खुद ही खोला यह राज
Advertisement

Amitabh Bachchan: कॉलेज में बिग बी इस सब्जेक्ट की परीक्षा में हुए थे फेल, खुद ही खोला यह राज

Amitabh Bachchan KBC: क्या आप जानते हैं कि एंटरटेनमेंट की दुनिया के नंबर वन सितारे अमिताभ बच्चन ने साइंस की पढ़ाई की हैॽ वह हिंदी के प्रसिद्ध कवि हरिवंशराय बच्चन के बेटे हैं और पढ़ाई में अच्छे थे. मगर ऐसा भी हुआ कि वह साइंस की एक परीक्षा में फेल हो गए. जानिए फिर क्या हुआ...

 

Amitabh Bachchan: कॉलेज में बिग बी इस सब्जेक्ट की परीक्षा में हुए थे फेल, खुद ही खोला यह राज

Amitabh Bachchan Life: मेगास्टार अमिताभ बच्चन की जिंदगी से लोग प्रेरणा लेते हैं. फिल्मों में उनके करियर को देखें तो उसमें तमाम उतार-चढ़ाव रहे हैं. उनकी जिंदगी में भी तूफानों को आते और गुजरते सबने देखा है. लेकिन बिग बी ने हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा किया. उन्होंने बताया है कि एक बार वे कॉलेज के दिनों बीएससी की पढ़ाई के दौरानी भौतिकी यानी फिजिक्स की परीक्षा में फेल हो गए थे. कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के ताजा एपिसोड में बिग बी ने यह भी खुलासा किया कि वे डरे हुए थे क्योंकि उन्हें लगा कि मैंने गलत विषय चुन लिया है.

साइंस में स्नातक
अमिताभ बच्चन ने कहा ने कहा कि मैंने साइंस विषय लिया था और मैं बहुत भयभीत हो गया था. यह आसान नहीं था. मैंने गलत विषय चुना था. किसी तरह मैंने इसे तीन साल तक सहन किया. मैं दो महीने में सभी उत्तर रट लेता था. उन्होंने आगे यह बताकर सबको चौंका दिया कि सबसे पहले वह अपनी फिजिक्स परीक्षा में भी फेल हो गए थे. उन्होंने कहा कि इसके बाद फिर मैंने दोबारा परीक्षा दी और उसे पास कर लिया. उल्लेखनीय है कि बिग बी ने वर्ष 1962 में किरोड़ीमल कॉलेज से विज्ञान स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी. अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कोलकाता में एक खनन कंपनी में कुछ वर्षों तक काम किया. इसके बाद वह मुंबई आए और 1969 में ख्वाजा अहमद अब्बास द्वारा निर्देशित फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की.

आने वाले प्रोजेक्ट
फिल्मों में अमिताभ को 50 साल से भी ज्यादा हो चुका है. अपने अभिनय से उन्होंने भारतीय सिनेमा पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. इन दिनों अमिताभ बच्चन कोर्टरूम ड्रामा सेक्शन 84 की शूटिंग में व्यस्त हैं. जिसका निर्देशन रिभु दासगुप्ता कर रहे हैं. साथ ही अमिताभ कौन बनेगा करोड़पति के मौजूदा सीजन की शूटिंग भी करते हैं. अगले साल जनवरी में दीपिका पादुकोण और प्रभास स्टारर फिल्म कल्कि 2898 एडी में अमिताभ बच्चन भी नजर आएंगे. लेकिन इससे पहले टाइगर श्रॉफ और कृति सेनन की गणपत-पार्ट 1 में भी उनकी एक विशेष भूमिका है. हाल में उन्होंने रजनीकांत के साथ भी एक तमिल फिल्म साइन की है. दोनों सितारे 32 साल के लंबे अंतराल के बाद फिर से साथ पर्दे पर नजर आएंगे.

 

Trending news