Scam 2003: तेलगी को था यह ‘अजीब शौक’, एड्स होने पर उसने किस पर लगाया था गंभीर आरोपॽ
Advertisement
trendingNow11852410

Scam 2003: तेलगी को था यह ‘अजीब शौक’, एड्स होने पर उसने किस पर लगाया था गंभीर आरोपॽ

Abdul Karim Telgi: अब्दुल करीम तेलगी की जिंदगी का सफर रेलगाड़ी में फल बचने वाले से शुरू हुआ. मगर सपनों के शहर मुंबई (Mumbai) में उसने पैसे बनाने का ख्वाब देखा और सरकारी खजाने की चाबी कहे जाने वाले स्टैंप पेपर को खुद छापने लगा. लेकिन अंततः पकड़ा गया और उसे जेल हुई. मगर उसने सुर्खियां खूब बटोरी...

 

Scam 2003: तेलगी को था यह ‘अजीब शौक’, एड्स होने पर उसने किस पर लगाया था गंभीर आरोपॽ

Telgi Story Scam 2003: देश के इतिहास में 30 हजार करोड़ रुपये के गंभीर स्टैंप पेपर घोटाले का दोषी अब्दुल करीम तेलगी (Abdul Karim Telgi) एक बार फिर सुर्खियों में है. तेलगी की जिंदगी और घोटाले की कहानी स्कैम 2003 (Web Series Scam 2003) में सोनी लिव पर वेब सीरीज के रूप में रिलीज हुई है. सीरीज बताता है कि किस तरह से कर्नाटक के छोटे-से कस्बे खानापुर से तेलगी रेलगाड़ी में फल बेचते-बेचते पांच सौ किलोमीटर दूर मुंबई (Mumbai) पहुंचा. किस तरह से उसने यहां उसने पैसा बनाने के सपने देखते हुए नकली स्टैंप पेपर छापने और बेचने का अवैध धंधा किया. सरकार के राजस्व को बड़ी चोट पहुंचाई. इन बातों के साथ तेलगी की कई पुरानी बातें सुर्खियों में आ गई है.

डांस बार का नियम
तेलगी के बारे में कहा जाता था कि उसने सिर्फ नकली या डुप्लीकेट स्टैंप पेपर ही नहीं छापे, बल्कि उसे नकली और डुप्लीकेट चीजों का ‘अजीब शौक’ था. सीरीज में उसे मुंबई के डांस बार (Mumbai Dance Bar) में भी जाते दिखाया गया और स्कैम 2003 के पहले हिस्से का अंत भी यहीं दिखाया गया. इस हिस्से के आखिरी एपिसोड में तेलगी एक बार डांसर पर ढेरों नोट उड़ाता नजर आता है. इसके बाद खबर आती है कि उसने एक रात में 90 लाख रुपये बार डांसर (Bar Dancer) पर उड़ा दिए. डांस बार के नियम थे कि डांसर पर जो धन लुटाया जाता था, उसमें से आधा बार मालिक रखते थे और आधा डांसर को मिलता था. कहा जाता है कि एक रात में उस डांसर को जो धन मिला, उससे उसकी जिंदगी बदल गई. वह वापस अपने घर लौट गई.

हीरोइनों का दीवाना
प्रसिद्ध क्राइम रिपोर्टर और राइटर एस. हुसैन जैदी ने अपनी किताब डेंजरस माइंड्स में दावा किया है कि इस बार डांसर ने एक पत्रकार को बताया था कि तेलगी साहब बॉलीवुड हीरोइनों (Bollywood Heroines) के खूब दीवाने थे. वह पसंदीदा हीरोइनों तक तो पहुंच नहीं सकते थे, इसलिए हीरोइनों जैसी दिखने वाली बार बालाओं के साथ वक्त बिताते थे. पैसे लुटाते थे. जिस डांसर पर तेलगी ने एक रात में 90 लाख रुपये लुटाए वह माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की डुप्लीकेट थी. ऐसे में चाहे बॉलीवुड की सुंदरियां हों या फिर सरकारी कागज, तेलगी को उनके डुप्लीकेट रूप का ही अजीब शौक था.

किसको था डर
तेलगी को पुलिस न 2001 में अजमेर (Ajmer) में गिरफ्तार किया था. अदालत में केस चला. छह साल बाद उसे 30 साल की सजा सुनाई गई. मगर इससे पहले 2002 में तेलगी के एचआईवी पॉजिटिव (HIV Positive) होने की खबर आई. जुलाई 2005 में तेलगी ने दावा किया था कि कुछ ताकतवर लोगों ने तीन साल पहले उसे एड्स के वायरस से संक्रमित करा दिया था. उन्हें डर था कि करोड़ों रुपये के इस घोटाले में वह कहीं उनका नाम न ले ले. उसने यह भी आरोप लगाया कि उसका इलाज नहीं कराया जा रहा है. चाहे वह उसके डायबिटीज की बीमारी हो या फिर एड्स (AIDS) की. अक्टूबर 2017 में जेल में उसकी मौत हो गई थी.

 

Trending news