NEET UG 2023: नीट यूजी 2023 देने वालों को एग्जाम सेंटर पर लेकर जानी होंगी ये चीजें
Advertisement
trendingNow11682938

NEET UG 2023: नीट यूजी 2023 देने वालों को एग्जाम सेंटर पर लेकर जानी होंगी ये चीजें

NEET Exam Guidelines: यदि आप उन एनईईटी कैंडिडेट्स में से एक हैं जो रविवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, तो यहां कुछ जरूरी चीजें हैं जिन्हें आपको परीक्षा के दिन एनईईटी परीक्षा केंद्र में ले जाने की जरूरत है.

NEET UG 2023: नीट यूजी 2023 देने वालों को एग्जाम सेंटर पर लेकर जानी होंगी ये चीजें

NEET 2023 Exam Guidelines: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (अंडरग्रेजुएट) रविवार, 7 मई, 2023 को अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:20 बजे तक पूरे भारत के साथ-साथ बाहरी शहरों में एक सामान्य और समान प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित की जाएगी. यह पेन और पेपर मोड (ऑफलाइन) में लगभग 499 शहरों में भारत में आयोजित की जाएगी.

परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 3 मई, 2023 को उन सभी कैंडिडेट्स के लिए NEET 2023 एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया है, जिन्होंने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था.

यदि आप उन एनईईटी कैंडिडेट्स में से एक हैं जो रविवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, तो यहां कुछ जरूरी चीजें हैं जिन्हें आपको परीक्षा के दिन एनईईटी परीक्षा केंद्र में ले जाने की जरूरत है.

NEET Admit Card: एग्जाम सेंटर में एंट्री के लिए एडमिट सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है और एक भी कैंडिडेट को इसे ले जाना नहीं भूलना चाहिए. एनईईटी हॉल टिकट एक कलर पासपोर्ट साइज की फोटो के साथ एक हार्ड कॉपी लेकर जाएं.

ID Proof: एनईईटी प्रवेश पत्र के साथ, परीक्षा केंद्र में अपना कोई भी वेलिड फोटो पहचान प्रमाण ले जाना भी जरूरी है. यह आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि हो सकता है.

Two Passport Size Photographs: आपको कम से कम दो पासपोर्ट साइज के ऐसे फोटो साथ लाने होंगे जो आपने नीट 2023 आवेदन पत्र जमा करते समय अपलोड किए थे.

Face Mask: चूंकि COVID-19 अभी पूरी तरह से नहीं गया है, इसलिए हर कैंडिडेट के लिए NTA द्वारा जारी उचित दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है. आपको अपनी सुरक्षा के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए एग्जाम सेंटर पर मास्क पहनना चाहिए.

Water Bottle: आपको अपनी पानी की बोतल एग्जाम सेंटर में ले जानी चाहिए क्योंकि परीक्षा के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है, खासकर जब टेम्परेचर बढ़ रहा हो. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बोतल ट्रांसपेरेंट हो.

Basic Stationery: आपको एक पेन, पेंसिल, इरेज़र, शार्पनर आदि अवश्य ले जाना चाहिए. बेसिक स्टेशनरी के सभी सामान आपको अपने बैग में रखने चाहिए.

About NEET Exam
एनईईटी उन स्टूडेंट्स के लिए एक ऑल इंडिया प्री-मेडिकल एंट्रेस टेस्ट है जो भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में अंडरग्रेजुएट मेडिकल (एमबीबीएस), डेंटल (बीडीएस) और आयुष (बीएएमएस), बीयूएमएस, बीएचएमएस, विदेश में प्राथमिक चिकित्सा योग्यता आदि हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए प्रोग्राम करना चाहते हैं. 

मिलिए भारत के पहले IAS ऑफिसर से, ऐसे तोड़ा था अंग्रेजों का गुरूर

किस जीव की जीभ पर भी दांत होते हैं?

Trending news