CUET UG 2024 में हाई स्कोर के लिए कितना है इंग्लिश लेंगुएज का रोल
Advertisement
trendingNow11927141

CUET UG 2024 में हाई स्कोर के लिए कितना है इंग्लिश लेंगुएज का रोल

CUET 2024 Exam Pattern: सीयूईटी के सेक्शन 1 में 33 लेंगुएज हैं और इसे आगे दो सब सेक्शन 1A (13 भाषाओं के साथ) और 1B (1A के अलावा 20 भाषाओं के साथ) में बांटा गया है.

CUET UG 2024 में हाई स्कोर के लिए कितना है इंग्लिश लेंगुएज का रोल

CUET UG English: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) हर साल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और अन्य विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. 2023 में, CUET UG स्कोर 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, 37 स्टेट यूनिवर्सिटीज, 32 डीम्ड यूनिवर्सिटीज और 130 से ज्यादा प्राइवेट यूनिवर्सिटीज द्वारा एक्सेप्ट किया गया. CUET एग्जाम पैटर्न के मुताबिक, परीक्षा में तीन सेक्शन शामिल हैं. जबकि सेक्शन 1 लेंगुएज के लिए आयोजित किया जाता है, सेक्शन 2 और 3 डोमेन-स्पेशिफिक सब्जेक्ट और जनरल टेस्ट के लिए आयोजित किया जाता है.

CUET के सेक्शन 1 में 33 लेंगुएज हैं और इसे आगे दो सब सेक्शन 1A (13 भाषाओं के साथ) और 1B (1A के अलावा 20 भाषाओं के साथ) में बांटा गया है. यूनिवर्सिटीज में लगभग सभी कोर्सेज या एडमिशन के लिए सेक्शन 1 से एक लेंगुएज में एग्जाम देना जरूरी है.

CUET UG and English language test
2022 में एग्जाम शुरू होने के बाद से ही इंग्लिश लेंगुएज की परीक्षा सीयूईटी यूजी की सबसे ज्यादा ली जाने वाली परीक्षा रही है. 

CUET यूजी के पहले एडिशन में, 4,85,894 कैंडिडेट्स ने यह परीक्षा दी और उनमें से 8,236 ने 100 प्रतिशत नंबर हासिल किए. हालांकि, CUET UG 2023 में इंग्लिश लेंगुएज की परीक्षा देने वाले कैंडिडे्टस की संख्या में 48 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई. इस बार स्टूडेंट्स की संख्या 7,19,878 हो गई और 5,685 उम्मीदवारों ने 100 प्रतिशत नंबर हासिल किए.

इंग्लिश लेंगुएज की परीक्षा - सीयूईटी यूजी की किसी भी अन्य परीक्षा की तरह - हर साल कई स्लॉट में आयोजित की जाती है. इन सभी स्लॉट में CUET UG अंग्रेजी परीक्षा का डिफिकल्टी लेवल लगभग समान है. इसे समान अवसर बनाने के लिए, अलग अलग स्लॉट में स्कोर का जनरलाइजेशन किया जाता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में केवल दो कोर्सेज - बीए अंग्रेजी (ऑनर्स) और बीए जर्नलिज्म (ऑनर्स) में एडमिशन के लिए अंग्रेजी भाषा की परीक्षा जरूरी है. बाकी प्रोग्राम के लिए, कोई भी सेक्शन 1 से 33 लेंगुएज में से कोई भी ले सकता है. लेंगुएज टेस्ट में 25 फीसदी वेटेज होता है, जिसका अर्थ है कि डीयू में आर्ट्स, ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स के ज्यादातर कोर्सेज के लिए 800 में से 200 नंबर हैं.

हालांकि, साइंस के ज्यादातर कोर्सेज के लिए, किसी को लेंगुएज टेस्ट में केवल 30 फीसदी नंबर प्राप्त करने की जरूरत होती है क्योंकि यह केवल क्वालीफाइंग नेचर का होता है और इसके नंबर टोटल में नहीं जोड़े जाते हैं.

साथ ही, सेंट स्टीफंस, हिंदू, एसआरसीसी और मिरांडा हाउस समेत कुछ टॉप कॉलेजों में अधिकांश पॉपुलर प्रोग्राम्स - बीकॉम (ऑनर्स), बीए पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स), बीए अंग्रेजी (ऑनर्स) के लिए, लगभग 100 फीसदी प्राप्त करना बहुत जरूरी है. अंग्रेजी में प्रतिशत क्योंकि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए इन कोर्सेज के लिए कट-ऑफ ज्यादातर 800 में से 780 (4 विषयों में से प्रत्येक के लिए 200 अंक) से ऊपर है.

CUET UG English preparation
यदि कोई लगातार और प्लान के साथ काम करता है तो सीयूईटी यूजी अंग्रेजी परीक्षा में 100 फीसदी नंबर लाना मुश्किल नहीं है. इसके अलावा, किसी को दिए गए 50 सवालों में से केवल 40 को अटेंप्ट करना होगा और इस तरह 80 फीसदी सवालों को अटेंप्ट करके, कोई 100 फीसदी नंबर प्राप्त कर सकता है.

इंग्लिश लेंगुएज के एग्जाम जेएनयू और टीआईएसएस समेत सभी यूनिवर्सिटी द्वारा चलाए जा रहे यूजी कोर्सेज के लिए जरूरी है. जेएनयू और टीआईएसएस में, अंग्रेजी भाषा की परीक्षा में लगभग 44 प्रतिशत (450 में से 200) वेटेज होता है.

How to prepare for this test?
वोकेबुलरी के साथ-साथ ग्रामर पर भी काम करना चाहिए. ये एकमात्र क्षेत्र हैं जिनके लिए आपको तैयारी करने की जरूरत है. पढ़ने की समझ ज्यादातर प्राइमरी होती है और इसके लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती है. एक बार जब ये दोनों कवर हो जाते हैं, तो परीक्षा में पूछे गए सवालों से प्रक्टिस करने की जरूरत होती है.

इसके अलावा, किसी को दो और पॉइंट पर ध्यान देने की जरूरत है, जिसमें फरवरी में शुरू होने वाली क्लास 12 की परीक्षाएं और सीयूईटी यूजी की तारीखें शामिल हैं, जो 15 से 31 मई के बीच आयोजित होने वाली हैं.

Trending news