अगर बनना चाहते हैं IFS Officer तो ये रही हर एक डिटेल, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता, विदेश में कैसे होती है नियुक्ति?
Advertisement

अगर बनना चाहते हैं IFS Officer तो ये रही हर एक डिटेल, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता, विदेश में कैसे होती है नियुक्ति?

IFS Officer: आज हम आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आईएफएस कैसे बनते हैं. इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं. अगर आपको IFS  बनना है तो इसके लिए आपकी क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) होनी चाहिए.

अगर बनना चाहते हैं IFS Officer तो ये रही हर एक डिटेल, जानें क्या होनी चाहिए योग्यता, विदेश में कैसे होती है नियुक्ति?

IFS Officer: आपने विदेश सेवा और एंबेसडर के बारे में तो हर अखबार और टीवी चैनल में सुना ही होगा. बहुत से एंबेसडर के नाम भी आपको याद होंगे. ज्यादातर लोगों के मन में इस पद को लेकर कई सवाल होते हैं, जैसे कि इंडियन फॉरेन सर्विस (Indian Foreign Service) क्या होता है? आईएफएस ऑफिसर का काम क्या होता होगा और इन्हें कितनी सैलरी मिलती है? ये सवाल अगर आपके दिमाग में हैं और आप आईएफएस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके बेहद काम का हो सकता है. 

सबसे पहले जानते हैं कि इंडियन फॉरेन सर्विस आखिर हैं क्या? दरअसल, देश के विदेश मंत्रालय के कार्यों को संभालने के लिए एक विभाग बनाया गया है भारतीय विदेश मंत्रालय यह मंत्रालय जो देश के बाहर होने वाले देश से जुड़े मसलों को मैनेज करता है. इन्हीं कार्यों के लिए नियुक्त होने वाले अधिकारी आईएफएस ऑफिसर कहलाते हैं. आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में भारत को रिप्रजेंट करते हैं. वहीं, भारत के साथ दूसरे देश के कल्चरल रिश्ते को कैसे बढ़ावा देने की जिम्मेदारी भी आईएफएस ऑफिसर की ही होती है. 

विदेश में होती है नियुक्ति
आईएफएस का फुल फॉर्म इंडियन फॉरेन सर्विस (Indian Foreign Service) होता है. इस सर्विस के लिए नियुक्त ऑफिसर को ही भारत का राजदूत (IFS Officer) या डिप्लोमेट्स (Diplomates) कहते हैं. इस पोस्ट पर आपको विदेशों में रहने का मौका मिलता है. आईएफएस एग्जाम आयोजन यूपीएससी (Union Public Service Commission) करता है. आपको बता दें कि IAS, IPS, IFS इस दिनों सेवाओं के लिए एक ही एग्जाम होता है. 

योग्यता
आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले भारत का नागरिक होना चाहिए.
आईएफएस ऑफिसर (IFS Officer) बनने के लिए आपको मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी है. उसके बाद ही आप इस जॉब लिए अप्लाई कर सकते हैं.
अगर आप डिग्री कोर्स के लास्ट ईयर में हैं तो आईएफएस ऑफिसर के लिए होने वाले प्री-एग्जाम दे सकते हैं. 

आयु सीमा
आईएफएस ऑफिसर की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष आयु होनी चाहिए. ओबीसी कैटेगर के उम्मीदवार के लिए 21 वर्ष से 35 वर्ष आयु होनी चाहिए. जबकि, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए 21 वर्ष से 37 वर्ष आयु होनी चाहिए.

डिसेब्लड उम्मीदवार में जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 37 साल, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवार को 38 साल और एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 40 साल तक छूट दी गई है. 

कैसे करें आईएफएस की तैयारी?
आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी एग्जाम के सिलेबस के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए.
आईएफएस ऑफिसर की तैयारी के लिएआपको डेली 7 से 8 घंटे पढ़ना होगा. सप्ताह में कौन से दिन कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाएं, जिससे आप सभी टॉपिक को कवर कर पाएंगे. 
Current Affairs की तैयारी के लिए हर रोज न्यूज पेपर पढ़ें और न्यूज सुनें.

यूपीएससी परीक्षा
आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी की परीक्षा देना होगी, जो तीन स्तर पर होती है.
प्रीलिम्स परीक्षा (Prelims Exam)
मेंस परीक्षा (Mains Exam)
इंटरव्यू (Interview)

जानें कितनी मिलती है सैलरी
आईएफएस ऑफिसर की सैलरी 60,000 रुपये से 2.5 लाख रुपये तक होती है. आईएफएस ऑफिसर्स की सैलरी कैटेगरी और रैंक के हिसाब से तय की जाती है. विदेश में पोस्टेड ऑफिसर्स की सैलरी ज्यादा होती है.

Trending news