UPSC कैंडिडेट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, खाना रहना भी मुफ्त, बस करें यह काम
Advertisement
trendingNow11577734

UPSC कैंडिडेट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, खाना रहना भी मुफ्त, बस करें यह काम

Free Coaching for UPSC Aspirants: यूपीएससी की फ्री कोचिंग का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को एक एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. एंट्रेंस टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही यूपीएससी की फ्री कोचिंग दी जाएगी.

UPSC कैंडिडेट्स को मिलेगी फ्री कोचिंग, खाना रहना भी मुफ्त, बस करें यह काम

Free Coaching for UPSC Aspirants: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. ओडिशा के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग देने की बात कही गई है. हालांकि, बता दें कि यह कोचिंग केवल 200 अभ्यर्थियों को ही प्रोवाइड की जाएगी. 

ऐसे होगा सेलेक्शन
बता दें कि इस अवसल का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को एक एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. इस एंट्रेंस टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही ओडिशा हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा यूपीएससी की फ्री कोचिंग दी जाएगी. परीक्षा कंप्यूटर एप्लीकेशन सेंटर द्वारा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगा.

मिलेंगी ये सुविधाएं
इस एंट्रेंस एग्जाम में पास होने वाले अभ्यर्थियों को केवल फ्री कोचिंग ही नहीं बल्की फ्री में उनके खाने और रहने की व्यवस्था भी की जाएगी. अभ्यर्थी ध्यान दें कि फ्री कोचिंग के लिए इनरोलमेंट प्री-क्वालीफाइंग एंट्रेंस एग्जामिनेशन के जरिए होगा.    

इस तारीख पर होगा एग्जाम
ओडिशा के स्टेट सेलेक्शन बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा 26 मार्च 2023 को आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने कुछ गाइडलाइंस भी जारी की है, जिन्हें फॉलो करके अभ्यर्थी फ्री यूपीएससी कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 18 फरवरी से शुरू हो गए हैं और रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 04 मार्च 2023 तय की गई है. 

रजिस्ट्रेशन के लिए ये हैं शर्तें
यूपीएससी की इस फ्री कोचिंग का लाभ उठाने कि लिए कुछ शर्तें भी रखी गई है, जो इस प्रकार हैं. सबसे पहली शर्त यह है कि रजिस्ट्रेशन करने वाला कैंडिडेट ओडिशा का नागरिक होना चाहिए. उसके पास यहां का डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. इसके अलावा बता दें कि जनरल कैटेगरी के 21 साल से 30 साल तक के अभ्यर्थी ही इस फ्री कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

देखें परीक्षा पैटर्न
बात करें परीक्षा पैटर्न की, तो सबसे पहले आवेदन करने वाला अभ्यर्थी ग्रेजुएट होना चाहिए. इसके अलावा परीक्षा ऑफलाइन मोड में 2 घंटे के लिए आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा 200 अंकों की होगी, जिसमें गलत जवाब देने पर 0.5 अंकों की निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news