UP Board: यूपी बोर्ड ने जारी किया कक्षा 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल, जानें कब होगी परीक्षाएं
Advertisement
trendingNow11965181

UP Board: यूपी बोर्ड ने जारी किया कक्षा 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल, जानें कब होगी परीक्षाएं

UP Board 10th-12th Practical Exam Dates: यूपी बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित की जाएंगी. साथ ही परीक्षा के दौरान सीसीटीवी के जरिए निगरानी भी की जाएगी.

UP Board: यूपी बोर्ड ने जारी किया कक्षा 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल, जानें कब होगी परीक्षाएं

UP Board 10th-12th Practical Exam Dates: यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) की तरफ से कक्षा 12वीं यानी इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, राज्य में दो चरणों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

पहले चरण की परीक्षाओं का आयोजन 25 जनवरी से 01 फरवरी 2024 तक किया जाएगा. इस दौरान परीक्षाएं आगरा, सहारनपुर, बरेली लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन एवं बस्ती मण्डल में आयोजित की जाएंगी.

इसी तरह दूसरे चरण की प्रैक्टिकल परीक्षाएं अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में 2 फरवरी से लेकर 9 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की जाएंगी.

वहीं, पिछले साल की तरह ही इस साल भी कक्षा 10वीं यानी हाईस्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर इंटरनल असेसमेंट (प्रोजेक्ट वर्क) के आधार पर आयोजित की जाएंगी. हाईस्कूल के परीक्षार्थी अपने फॉरवर्डिंग सेंटर के प्रधानाचार्य से सम्पर्क कर प्रैक्टिकल परीक्षा में सम्मिलित होने की कार्यवाही सुनिश्चित करा लें.

सचिव, यूपी बोर्ड, दिव्यकांत शुक्ला के अनुसार, "प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी और परीक्षकों की नियुक्ति आदि के संबंध में जानकारी बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त की जाएगी. परीक्षाओं की शुचिता बनाए रखने के लिए प्रधानाचार्यों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में करानी होंगी, जिससे परीक्षाओं के आयोजन में भी मदद मिलेगी.''

उन्होंने कहा कि रिकॉर्डिंग को प्रधानाचार्य द्वारा डीवीआर में सुरक्षित रखा जाएगा और मांग पर बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा.

हाईस्कूल प्रैक्टिकल परीक्षा (इंटरनल असेसमेंट), नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट खेल एवं शारीरिक शिक्षा के अंक विद्यालयों के प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किये जायेंगे. इस कार्य के लिए वेबसाइट 10 जनवरी 2024 से एक्टिव हो जायेगी.

स्कूल स्तर पर आयोजित होने वाली कक्षा 12वीं की प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 05 जनवरी 2024 से 12 जनवरी 2024 तक स्कूल प्रिंसिपल द्वारा आयोजित की जाएगी.

सचिव का कहना है कि कक्षा 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं तथा कक्षा 10वीं व 12वीं की विद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाली प्री-बोर्ड लिखित परीक्षाएं 13 जनवरी 2024 से 22 जनवरी 2024 तक प्रधानाचार्यों द्वारा आयोजित की जाएंगी.

Trending news