UP Scholarship: इस साल स्कॉलरशिप आने में लगेगी देरी, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow11908120

UP Scholarship: इस साल स्कॉलरशिप आने में लगेगी देरी, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

UP Scholarship 2023: उत्तर प्रदेश में हायर एजुकेशन ले रहे स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर है. इस साल स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप की राशि मिलने में देरी होगी. इसके लिए आवेदन जल्द ही शुरू की जा सकती हैं.

UP Scholarship: इस साल स्कॉलरशिप आने में लगेगी देरी, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

UP Scholarship 2023: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में हायर एजुकेशन लेने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मुहैया कराई जाती है, ताकि उनकी पढ़ाई में कोई रुकावट ना आए.  यूपी सरकार की तरफ से संचालित की जा रही छात्रवृत्ति योजना के तहत यूनिवर्सिटी (universities) और कॉलेजों (Colleges) स्टूडेंट्स को हर साल आर्थिक मदद दी जाती है, जिसके लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स फॉर्म भरते हैं.

हर साल स्टूडेंट्स (Students) के अकाउंट्स में स्कॉलरशिप (UP Scholarship) का पैसा दिसंबर-जनवरी तक आ जाता है. जानकारी के मुताबिक इस बार मार्च या उसके बाद यह धनराशि (Scholarship Money) छात्रों को दी जाएगी. जानिए स्टूडेंट्स कब से कब तक कर सकेंगे आवेदन और कब तक छात्रवृत्ति की रकम खाते में आ जाएगी...

आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत
दशमोत्तर छात्रवृत्ति के वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक समाज कल्याण विभाग द्वारा 3 जनवरी 2024 तक गलतियों में करेक्शन करके लॉग भेजना होगा. जानकारी के मुताबिक 25 सितंबर 2023 से 11 जनवरी 2024 तक हार्ड कॉपी से क्रॉस चेक किया जाएगा.  ऐसे में कयास लगाए जा रहे है कि एक से दो सप्ताह में स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी.

आवेदन की आखिरी तारीख
शासन की तरफ से इस संबंध में जानकारी दी गई है, जिसके अनुसार साल 2023-24 के लिए स्टूडेंट्स के अकाउंट में राशि 15 मार्च 2024 तक ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस स्कॉलरशिप के लिए छात्र 31 दिसंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

किसे मिलता है स्कॉलरशिप का लाभ? 
यह छात्रवृत्ति भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमावली के तहत दी जाती है. एससी, एसटी दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनार्न्तगत स्कॉलरशिप राशि सबसे पहले शासकीय और सहायता प्राप्त कॉलेज स्टूडेंट्स को दी जाती है. वहीं, इस योजना का लाभ उन स्टूडेंट्स को ही दिया जाता है, जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती. 

Trending news