UGC NET 2022: कल आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement

UGC NET 2022: कल आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

UGC NET 2022: यूजीसी नेट के लिए कल आवेदन करने की आखिरी तारीख है. अभ्यर्थी समय रहते यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

UGC NET 2022: कल आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के लिए कल यानी 30 मई 2022 आवेदन करने की आखिरी तारीख है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कल आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी. जिन अभ्यर्थियों ने अब तक इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

बता दें कि अभ्यर्थी 31 मई से 1 जून 2022 तक अपने आवेदन फॉर्म में बदलाव कर सकेंगे. पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 मई 2022 तय की गई थी, जिसे बढ़ा कर 30 मई 2022 कर दिया गया था.  

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज्ड साइकिल के लिए आवेदन शुल्क बढ़ा दिया है. आवेदन शुल्क में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. बढ़ाई गई फीस के मुताबिक, अब जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 1100 रुपए देने होंगे. वहीं ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटैगरी के अभ्यर्थियों को 50 रुपए की वृद्धि के साथ 550 रुपए जमा करने होंगे. साथ ही एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 25 रुपए की वृद्धि के साथ 275 रुपए का भुगतान करना होगा. 

कक्षा 12वीं में फेल होने पर जिसे कहा गया जीरो, उसने पास की UPSC सिविल सेवा परीक्षा

एनटीए की ओर से यूजीसी नेट दिसंबर 2021 और नेट जून 2022 की परीक्षा का आयोजन संयुक्त रूप से किया जाएगा. बता दें कि यूजीसी की तरफ से नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण पिछले साल दिसंबर 2021 में यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. दिसंबर 2021 की परीक्षा के स्थगित होने के कारण यूजीसी नेट जून 2022 सत्र की परीक्षा में भी काफी देरी हो रही थी. इसी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2021 और जून 2022 सत्र की परीक्षा का आयोजन एक साथ जून के पहले या दूसरे सप्ताह में करने का निर्णय लिया है. ऐसा इसलिए किया गया है, ताकी यूजीसी नेट की परीक्षा की साइकिल नियमित रूप से जारी रखी जा सके. हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा अब तक नहीं की गई है. बता दें दोनों सत्र की परीक्षाओं का आयोजन सीबीटी मोड में किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन
1. अभ्यर्थी सबसे पहले यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "यूजीसी नेट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आपके सामने रजिशट्रेशन पेज ओपन होगा.
4. आप रजिस्ट्रेशन पेज पर लॉग-इन करके आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.
5. इसके बाद आप अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म को सब्मिट कर दें.
6. आप भविष्य के लिए आवेदन फॉर्म की एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news