Quiz: आखिर किस जीव के पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं?
Advertisement

Quiz: आखिर किस जीव के पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं?

Quiz: आज हम आपके लिए बेहद ही अतरंगी सवाल लेकर आए हैं, जिसका जवाब देने के लिए आपके पास मात्र 10 सेकेंड का ही समय है. हालांकि, इस सवाल का जवाब तय समय में देने वाला व्यक्ति कोई जीनियय ही होगा.

Quiz: आखिर किस जीव के पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं?

Quiz: आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जो काफी अजीब है, लेकिन काफी मजेदार भी है. आपने शायद पहले भी इस तरह के कई सवाल पढ़े होंगे, लेकिन दिया गया सवाल कभी नहीं पढ़ा होगा. आज आपको दिए गए सवाल के तहत यह बताना है कि आखिर वो ऐसा कौन सा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं. आप जानते ही हैं कि हम अपने रीडर्स के लिए लगातार ऐसे सवाल लेकर आते रहते हैं, ताकि हम आपकी नॉलेज का टेस्ट ले सकें.

सवाल - आज का सवाल है कि दुनिया में ऐसा कौन सा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं? लेकिन बता दें कि आपको इस सवाल का जवाब देने के लिए मात्र 10 सेकेंड का समय दिया जाता है. हालांकि, अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते हैं, तो कोई बात नहीं, हमने इस सवाल का जवाब नीचे दिया हुआ है.

जवाब - दरअसल, दुनिया में लीच (Leech) ही वो एकमात्र ऐसा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं. 

बता दें कि एक लीच की आंतरिक संरचना को 32 अलग-अलग खंडों में बांटा गया है, जिनमें से हर एक का अपना एक दिमाग (Brain) होता है. इसके अलावा बता दें कि लीच एक प्रकार का कीड़ा होता है. 

हालांकि, इसके अलावा बता दें कि एक लीच 32 अलग दिमाग नहीं होते हैं, बल्कि एक ही दिमाग होता है, जो जोंक की तरह ही 32 अलग-अलग खंडों में बंटा हुआ होता है. वहीं, हर एक खंड का अपना ही एक Neural Ganglia होता है, जिस कारण एक पार्ट दूसरे पार्ट से जुड़ा होता है.

इसके अलावा बता दें कि एक लीच का बाहरी और आंतरिक विभाजन एक-दूसरे से मेल नहीं खाता हैं, लेकिन उसमें शारीरिक रूप से एक नाड़ीग्रन्थि दूसरे को नियंत्रित करती है.

Trending news