'टॉवर ऑफ साइलेंस' किस देश में स्थित है?
Advertisement
trendingNow11920024

'टॉवर ऑफ साइलेंस' किस देश में स्थित है?

जीके और करेंट अफेयर्स सवाल इंट्रेस्टिंग होने के साथ ही ट्रिकी भी होते हैं, जो आपकी नॉलेज को बढ़ाते हैं. ऐसे में अगर आपको जॉब इंटरव्यू या एग्जाम में अच्छे स्कोर पाने हैं, तो अपना जीके स्ट्रॉन्ग रखना जरूरी है.

'टॉवर ऑफ साइलेंस' किस देश में स्थित है?

GK Quiz: जीके में कई ऐसे विषय होते हैं, जिनसे लोग अनभिज्ञ हो सकते है. यहां हम आपके लिए जीके से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं, ताकि इस क्विज प्रतियोगिता के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें. नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं.

सवाल- बुक 'विंग्स ऑफ फायर' के राइटर कौन हैं?
एपीजे अब्दुल कलाम आज़ाद 'विंग्स ऑफ फायर' के राइटर हैं. 

सवाल- बताएं परिवहन के विभिन्न साधनों में सबसे तेज कौन सा माना जाता है?
जवाब- वायु परिवहन सबसे तेज साधन है. 

सवाल- बाइल जूस हमारे शरीर का कौन सा अंग बनाता है?
जवाब- लिवर 

सवाल- मानव शरीर का कौन सा अंग पित्त नामक द्रव का उत्पादन करता है?
जवाब- यकृत जिसे जिगर (Liver) भी कहते हैं, पित्त रस का स्राव करता है, जो एक पाचक रस है

सवाल- हमारे शरीर में प्रोटीन का पाचन कहां से शुरू होता है?
जवाब-   पेट और छोटी आंत. पेट की दीवारों द्वारा उत्पादित गैस्ट्रिक जूस की क्रिया से पेट में प्रोटीन का पाचन शुरू होता है.

सवाल- आमाशय में स्रावित होने वाला अम्ल कौन सा है ?
जवाब- आमाशय में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल स्रावित होता है. आमाशय प्रोटीज (पेप्सिन जैसे प्रोटीन-पाचक एन्ज़ाइम) और हाइड्रोक्लोरिक अम्ल मुक्त करता है, जो जीवाणुओं को मारते या रोकते हैं और प्रोटीजों को काम करने के लिए अम्लीय pH उपलब्ध कराते हैं. 

सवाल- क्या आप जानते हैं कि 'टॉवर ऑफ साइलेंस' किस देश में स्थित है?
जवाब- 'टॉवर ऑफ साइलेंस' भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है. एक ऐसी जगह जहां पारसी लोग अपने प्रियजनों के मरने के बाद उनके शवों को प्रकृति की गोद छोड़ देते हैं. यह प्रथा प्राचीन समय से पारसी समुदाय में चली आ रही है, जिसे दखमा कहा जाता है. पारसी लोग मानते हैं कि मानव शरीर प्रकृति का दिया एक उपहार है, इसलिए मौत के बाद उसे प्रकृति को लौटाना होता है. दुनियाभर में पारसी इसी तरह शवों का अंतिम संस्कार करते हैं. 

Trending news