टीना डाबी की दोस्त अर्तिका शुक्ला भी बनी UPSC Topper, बिना कोचिंग हासिल की AIR 4
Advertisement

टीना डाबी की दोस्त अर्तिका शुक्ला भी बनी UPSC Topper, बिना कोचिंग हासिल की AIR 4

IAS Artika Shukla: अर्तिका शुक्ला ने कभी किसी परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. उन्होंने केवल अपने भाई के नोट्स के जरिए ही इस परीक्षा की तैयारी की थी.

टीना डाबी की दोस्त अर्तिका शुक्ला भी बनी UPSC Topper, बिना कोचिंग हासिल की AIR 4

IAS Artika Shukla: आईएएस टीना डाबी लगातार सुर्खियों में बनी रहती हैं, जैसलमेर डीएम की बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग है, जो उन्हें इस समय भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले आईएएस अधिकारियों में से एक बनाती है. लेकिन यह आईएएस टीना डाबी की सहपाठी अर्तिका शुक्ला की कहानी है, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा में ऑल इंडिया 4 रैंक प्राप्त की थी.

आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए एमडी की पढ़ाई छोड़ने वाली अर्तिका शुक्ला अपने पहले ही प्रयास में सफल हो गई थीं. आईएएस अर्तिका ने कभी भी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग का सहारा नहीं लिया. उन्होंने केवल अपने भाई के नोट्स के जरिए पढ़ाई की और भारत की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की.

आखिर कौन हैं आईएएस अर्तिका शुक्ला?

बता दें कि आईएएस अर्तिका शुक्ला वाराणसी की रहने वाली हैं. साल 2015 में, वह अपने होने वाले पति जसमीत सिंह से मिलीं थी. जसमीत ने यूपीएससी में ऑल इंडिया में चौथी रैंक हासिल की थी. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में, उन दोनों ने एक अच्छा रिश्ता विकसित किया और साल 2017 में, दोनों एक खूबसूरत शादी में बंधन में बंध गए, जिसमें टीना डाबी भी शामिल हुई थीं.

2012 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले अपने भाई को देखकर वह आईएएस के तौर पर अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित हुई थी. उनके भाई उत्कर्ष शुक्ला भारतीय रेल परिवहन सेवा में अधिकारी के पद पर तैनात हैं. उन्होंने ही अर्तिका को परीक्षा पास करने की सलाह दी थी.

अर्तिका ने साल 2014 में परीक्षा के लिए अध्ययन करना शुरू किया और साल 2015 में उन्होंने काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने कभी किसी परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली थी. उन्होंने केवल अपने भाई के नोट्स के जरिए ही पढ़ाई की थी.

Trending news