Toughest Interview Questions: ये हैं हर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सबसे कठिन सवाल, जानें क्या और कैसे दें इनका जवाब
Advertisement

Toughest Interview Questions: ये हैं हर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सबसे कठिन सवाल, जानें क्या और कैसे दें इनका जवाब

Toughest Interview Questions: यह याद रखना सबसे महत्वपूर्ण है कि जहां इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ये सवाल काफी कठिन हैं, वहीं ये कठिन सवाल आपको आपकी ताकत, अनुभव और योग्यता दिखाने का अवसर भी देती हैं.

Toughest Interview Questions: ये हैं हर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सबसे कठिन सवाल, जानें क्या और कैसे दें इनका जवाब

Toughest Interview Questions: अगर आप एक फ्रेशर हैं या फिर एक एक्सपीरियंस कैंडिडेट हैं और इस समय आप किसी जॉब इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं, तो बता दें कि आज हम आपके लिए हर इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सबसे कठिन सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जिन्हें जानकर आप आसानी से बड़ी से बड़ी मल्टिनेशनल कंपनी के इंटरव्यू राउंड को क्यिलर कर जाएंगे. आप इन सवालों की लिस्ट नीचे देख सकते हैं. 

सवाल 1 - आप सबसे पहले हमें उस समय के बारे में बताएं, जब आप असफल हुए और आपने उस असफलता को कैसे संभाला?

- बता दें कि यह प्रश्न यह देखने के लिए तैयार किया गया है कि एक उम्मीदवार प्रतिकूल परिस्थितियों से कैसे निपटता है, गलतियों से कैसे सीखता है और ऐसी परिस्थिती से वापसी करने का लिए वो कितनी समझ और फ्लैक्सिबिलिटी रखता है.

जवाब 1 - उदाहरण के तौर पर जैसे "मेरी पिछले रोल में, मैं खराब टाइम मैनेजमेंट के कारण एक प्रोजेक्ट को समय सीमा में कंपलीट करने से चूक गया. हालांकि, मैंने इस गलती की जिम्मेदारी ली और ट्रैक पर वापस आने के लिए और एक प्लान डेवलप करने के लिए तुरंत अपनी टीम से संपर्क किया. मैंने सबसे पहले समस्या के कारण को समझने की कोशिश की और मैंने अपने टाइम मैनेजमेंट स्लिक में सुधार करने के लिए नई रणनीति लागू की. वहीं, इसके परिणामस्वरूप, हम प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम रहे और मैंने इस दौरान प्लानिंग (Planning) और प्राथमिकता (Prioritization) के महत्व के बारे में एक मूल्यवान सबक भी सीखा."

सवाल 2 - आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है?

- यह प्रश्न उम्मीदवार के आत्म-जागरूकता के स्तर और सुधार के क्षेत्रों को संबोधित करने की क्षमता का आकलन करने के लिए पूछा जाता है.

जवाब 2 - उदाहरण के तौर पर आप देखें, जैसे - मैं आज जिस फील्ड में सुधार करने के लिए काम कर रहा हूं वह मेरी पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स हैं. हालांकि, मैं छोटे ग्रुप के सामने पब्लिक स्पीकिंग करने में काफी सहज महसूस करता हूं, लेकिन मैंने पाया है कि ज्यादा लोगों के सामने बोलते समय मैं घबरा जाता हूं. इस चीज से डील करने के लिए मैं पब्लिक स्पीकिंग की वर्कशॉप में भाग लेता रहता हूं और एक शीशे के सामने खड़े होकर भी मैं प्रैक्टिस करता रहता हूं. इसके अलावा मैं और अधिक अनुभव प्राप्त करने के लिए बड़े ग्रुप्स के सामने प्रेजेंट होने के अवसरों को भी अब नहीं छोड़ता. 

सवाल 3 - हमें आपको अन्य उम्मीदवारों की तुलना में यह जॉब क्यों देनी चाहिए? 

- यह प्रश्न उम्मीदवारों से इसलिए किया जाता है, ताकि वे अपनी यूनीक वैल्यू के बारे में बताएं, जिससे वे इस चुनौती का सामना कर सकें.

जवाब 3 - उदाहरण के तौर पर जैसे - मेरा मानना है कि मेरी स्किल्स और एक्सपीरियंस का कॉम्बिनेशन मुझे इस रोल के लिए एक फिट बनाता है. मेरे पास न केवल स्थिति के लिए आवश्यक टैक्निकल स्किल हैं, बल्कि एक टीम में अच्छी तरह से काम करने के लिए मैं एक मजबूत कार्य नीति, डिटेल्स पर ध्यान देना और काम करने की क्षमता भी समझता हूं. मैंने अपनी पिछली भूमिकाओं में सफलता का एक ट्रैक रिकॉर्ड भी प्रदर्शित किया है और मैं अपने एक्सपीरियंस को इस कंपनी में लाकर कंपनी की डेवलपमेंट में मदद करने के लिए भी उत्सुक हूं.

सवाल 4 - आप किसी एक कठिन काम की स्थिति का वर्णन करें और आपने इसे कैसे दूर किया यह भी बताएं?

- यह प्रश्न एक उम्मीदवार की समस्या को सुलझाने की स्किल और जटिल परिस्थितियों का मैनेजमेंट करने की क्षमता का परीक्षण करता है.

जवाब 4 - मेरे पिछले रोल में मुझे एक कठिन समय सीमा और सीमित संसाधनों के साथ एक प्रोजेक्ट का मैनेजमेंट करने का काम सौंपा गया था. मुझे इस प्रोजेक्ट में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिसमें टीम के एक प्रमुख सदस्य का कंपनी छोड़ना और अप्रत्याशित टेक्निकल समस्या शामिल थे. इन चुनौतियों से निपटने के लिए, मैंने अपनी टीम के साथ मिलकर काफी क्लोजली काम किया ताकि हम काम को प्राथमिकता दे सकें और हमारी समय सीमा को भी एडजस्ट कर सकें. मैं अतिरिक्त सहायता और संसाधनों के लिए अन्य विभागों तक भी पहुंचा. अतत: सहयोग और दृढ़ता के माध्यम से, हम प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने और हाई क्वालीटि वाले रिजल्ट देने में भी सक्षम रहे."

सवाल 5 - आज से पांच साल बाद आप अपने आप को कहां देखते हैं?

यह प्रश्न एक उम्मीदवार की करियर की आकांक्षाओं और कंपनी के लॉन्ग टर्म गोल के साथ अलाइंमेंट का आकलन करता है.

जवाब 5 - आप उदाहरण के तौर पर कह सकते हैं कि अगले पांच सालों में मैं खुद को और अपनी स्किल्स को इस कंपनी में रहते हुए डेवलप करना जारी रखूंगा. मैं यहां करियर में उन्नति के अवसरों को लेकर भी काफी उत्साहित हूं और अपने टारगेट को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. विशेष रूप से, मैं मेरी टीम के भीतर एक लीडर का रोल निभाने की उम्मीद करता हूं, जो कंपनी के विकास और सफलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे.

Trending news