SSC ने रिलीज किया CGL Tier 2 का परीक्षा पैटर्न, जानें कब शुरू होंगे सेशन 2 के लिए री-रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow11576698

SSC ने रिलीज किया CGL Tier 2 का परीक्षा पैटर्न, जानें कब शुरू होंगे सेशन 2 के लिए री-रजिस्ट्रेशन

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern: एसएससी सीजीएल टीयर 2 के पेपर 1 का आयोजन दो सेशन में किया जाएगा. सेशन 1 को भी तीन सेक्शन में बांटा गया है. जिसमें हर सेक्शन में दो-दो मॉड्यूल हैं.

SSC ने रिलीज किया CGL Tier 2 का परीक्षा पैटर्न, जानें कब शुरू होंगे सेशन 2 के लिए री-रजिस्ट्रेशन

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से सीजीएल टीयर 2 भर्ती परीक्षा का एग्जाम पैटर्न जारी कर दिया गया है. बता दें एसएससी ने पेपर 1 का एग्जाम पैटर्न जारी किया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, टीयर 2 के पेपर 1 का आयोजन दो सेशन में किया जाएगा. सेशन 1 और सेशन 2.

बता दें सेशन 1 को भी तीन सेक्शन में बांटा गया है. सेक्शन 1, सेक्शन 2 और सेक्शन 3. अब सेक्शन 1 में दो मॉड्यूल होंगे, मॉड्यूल I - मैथमेटिक्स एबिलिटी और  मॉड्यूल II - (रीजनिंग व जनरल इंटेलिजेंस). इस सेक्शन को पूरा करने के लिए अभ्यर्थियों के पास 1 घंटे का समय होगा. समय पूरा होते ही सेक्शन ऑटोमेटिकली बंद हो जाएगा.

सेक्शन 1 के पूरा होने के बाद सेक्शन 2 के दोनों मॉड्यूल शुरू होंगे. मॉड्यूल - I में इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्न और मॉड्यूल - II में जनरल अवेयरनेस के प्रश्न पूछे जाएंगे. यह सेक्शन भी 1 घंटे का होगा. इस सेक्शन के खत्म होते ही सेक्शन 3 शुरू हो जाएगा. 

सेक्शन 3 में भी दो मॉड्यूल होंगे. मॉड्यूल - I में कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट होगा. यह 15 मिनट तक चलेगा. इसके बाद मॉड्यूल - II यानी डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट सेशन 2 में लिया जाएगा. यह भी 15 मिनट के लिए होगा. 

सेक्शन 3 के मॉड्यूल - I के खत्म होते ही सेशन 1 खत्म हो जाएगा. जिसके बाद अभ्यर्थियों को सेशन 2 के लिए री-रजिस्ट्रेशन करना होगा. हालांकि, इसके लिए उन्हें ब्रेक दिया जाएगा.

बता दें कि एसएससी सीजीएल 2022 की भर्ती परीक्षा के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के विभिन्न डिपार्टमेंट में करीब 3700 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. एसएससी सीजीएल 2022 टीयर 1 की परीक्षा का रिजस्ट जारी हो चुका है. अब एसएससी सीजीएल टीयर 2 की परीक्षा 2 मार्च से 7 मार्च 2023 के बीच आयोजित की जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news