School Admission: EWS समेत इन कैटेगरी के बच्चों के लिए शानदार मौका, एंट्री लेवल क्लासेस में फिर हो रहे एडमिशन
Advertisement

School Admission: EWS समेत इन कैटेगरी के बच्चों के लिए शानदार मौका, एंट्री लेवल क्लासेस में फिर हो रहे एडमिशन

Delhi Nursery Admission 2022: निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों में एंट्री लेवल की कक्षाओं में अब भी करीब 10,329 सीटें खाली हैं. दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने पहले जारी किए गए एक सर्कुलर में इस संबंध में जानकारी दी थी. एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2022 है.

School Admission: EWS समेत इन कैटेगरी के बच्चों के लिए शानदार मौका, एंट्री लेवल क्लासेस में फिर हो रहे एडमिशन

Delhi Nursery Admission 2022: दिल्ली शिक्षा निदेशालय (Delhi Directorate of Education) ने एकेडमिक ईयर 2022 के लिए एंट्री लेवल क्लासेस (Entry Level Classes) में प्रवेश के लिए आज से फ्रेश एप्लीकेशन शुरू कर दिए हैं. आपको बता दें कि यह आवेदन प्रक्रिया आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), वंचित समूहों (DG) और विशेष जरूरतों वाले बच्चों (CWSN) के लिए नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश लेने के लिए शुरू की गई है. ऐसे में अगर आप भी इन कैटेगरी में से आते हैं और अपने बच्चों प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन दिलाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.  

ऑफिशियल वेबसाइट
एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट edudel.nic.in पर अवेलेबल हैं. एडमिशन पाने वाले बच्चों के माता-पिता ऑफिशियल वेबसाइट पर अवेलेबल सीटों की संख्या और स्कूलों की लिस्ट भी देख सकते हैं.

आवेदन की लास्ट डेट
एंट्री लेवल क्सासेस में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर 2022 है. ऐसे में आपके पास आवेदन करने का समय बहुत कम बचा है, तो आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर दें. 

शिक्षा निदेशालय ने जारी किया था ये सर्कुलर
जानकारी के अनुसार निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों में एंट्री लेवल की कक्षाओं में अब भी करीब 10,329 सीटें खाली बताई जा रही हैं. दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने पहले जारी किए गए एक सर्कुलर में इस संबंध में जानकारी दी थी. जिसके मुताबिक, "ईडब्ल्यूएस/डीजी की 5,881 और सीडब्ल्यूएसएन की 4,448 खाली सीटों के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया 3 अक्टूबर 2022 से शुरू हो जाएगी. वहीं, 14 अक्टूबर  को ऑनलाइन कम्प्यूटरीकृत ड्रॉ की संभावित तिथि और समय की घोषणा की जाएगी."

इस सर्कुलर में आगे कहा गया है, "शिक्षा निदेशालय (DOE) ने पहले ही DSEAR 1973 और RTI अधिनियम 2009 के तहत मान्यता प्राप्त निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों (अल्पसंख्यक स्कूलों को छोड़कर) में एंट्री लेवल की कक्षाओं में ईडब्ल्यूएस/डीजी और सीडब्ल्यूएसएन(CWSN) श्रेणियों के तहत एडमिशन के लिए समायोजन दौर को छोड़कर बहुत से मुख्य कम्प्यूटरीकृत ड्रा का आयोजन किया है."

हेल्पलाइन नंबर्स
इस संबंध में एडमिशन पाने वाले बच्चों के माता-पिता को किसी तरह की कोई जानकारी या समस्या होने पर समाधान मिल सके, इसके लिए निदेशालय ने हेल्पलाइन नंबर्स- 8800355192 और 9818154069 भी जारी किए हैं. इन हेल्पलाइन नंबर्स पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आप संपर्क कर सकते हैं. 

Trending news