36 लाख रुपये सैलरी वाली नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, हासिल की 135वीं रैंक, अब बनेंगे IPS
Advertisement

36 लाख रुपये सैलरी वाली नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, हासिल की 135वीं रैंक, अब बनेंगे IPS

Robin Bansal UPSC Success Story: रॉबिन कहते हैं कि उनका उद्देश्य कॉर्पोरेट सफलता पाना नहीं बल्कि जनता की सेवा करना था. इसलिए उन्होंने लाखों की नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया.

36 लाख रुपये सैलरी वाली नौकरी छोड़ की UPSC की तैयारी, हासिल की 135वीं रैंक, अब बनेंगे IPS

Robin Bansal UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के उम्मीदवारों की सफलता भरी कहानियां पढ़ना उन कई चीजों में से एक है, जो उन लोगों को प्रेरित करती है जो भविष्य में इस परीक्षा को देना चाहते हैं. इसलिए ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपने साहस, धैर्य और दृढ़ता से इस साल यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर डाली है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं 25 वर्षीय रॉबिन बंसल की, राजस्थान के संगरूर जिले के रहने वाले हैं. रॉबिन संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए अड़े हुए थे, यह न केवल एक आवश्यकता थी बल्कि उनका एक जुनून भी था. रॉबिन बंसल के पिता इकोनॉमिक्स के लेक्चरर हैं और उनकी माता होम मेकर हैं. लेहरा के रहने वाले रॉबिन बंसल ने अपनी स्कूली शिक्षा के बाद प्रतिष्ठित आईआईटी दिल्ली में एडमिशन पाने के लिए JEE की परीक्षा में सफलता हासिल की. बीटेक पूरा करने के बाद रॉबिन बंसल को एक प्राइवेट कंपनी में 36 लाख रुपये सालाना के भारी पैकेज पर आकर्षक नौकरी मिल गई.

हालांकि, रॉबिन का उद्देश्य कॉर्पोरेट सफलता नहीं बल्कि जनता की सेवा करना था. रॉबिन बंसल ने ठीक एक साल बाद नौकरी छोड़ने का फैसला किया और अपनी यूपीएससी सीएसई की तैयारी में लग गए. उनका पहला असफल प्रयास 2019 में था. उसके बाद रॉबिन को 2020 और 2021 में दो और प्रयासों में सफलता नहीं मिली. लेकिन साल 2022 उनके लिए अलग था, क्योंकि रॉबिन का कहना है कि उन्हें अपनी तैयारी पर भरोसा था.

हालांकि, उन्होंने पहले कोचिंग सेंटरों का सहारा लिया था, लेकिन अंततः वह सेल्फ स्टडी पर फोकस करने लगे, और रॉबिन का कहना है कि सेल्फ स्टडी ने काफी अहम भूमिका निभाई. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुआ, तो रॉबिन ने ऑल इंडिया 135वीं रैंक हासिल करके इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल की.

रॉबिन अब एक सम्मानित आईपीएस अधिकारी के रूप में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल होना चाहते हैं.

Trending news