RBSE 10th Result 2022: आज इस समय जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक @rajeduboard.rajasthan.gov.in
Advertisement
trendingNow11217832

RBSE 10th Result 2022: आज इस समय जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक @rajeduboard.rajasthan.gov.in

RBSE 10th Result 2022: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. कक्षा 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. 

RBSE 10th Result 2022: आज इस समय जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक @rajeduboard.rajasthan.gov.in

नई दिल्ली: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम आज यानी 13 जून को दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री बी.डी कल्ला ने ट्वीट कर रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय के बारे में जानकारी दी है. बोर्ड परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. रिजल्ट जारी होते ही छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से ही वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे.   

बता दें इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च से 26 अप्रैल 2022 तक किया गया था. परीक्षा में कुल 10,91,088 छात्र उपस्थित हुए थे. राजस्थान बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन राज्य के 6,068 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. छात्र ध्यान दें कि कक्षा 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. वहीं जो छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हो या उन्हें ऐसा लगे कि उनके मार्क्स उनकी अपेक्षा से कम आए हैं, तो उन छात्रों को रीइवेल्‍यूएशन कराने का मौका दिया जाएगा. छात्र अपने का रीइवेल्‍यूएशन कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे.

CUET 2022: एनटीए इस दिन कर सकता है परीक्षा का आयोजन, जानें अपडेट

इन स्टेप्स के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1- छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2- इसके बाद होम पेज पर दिए गए "राजस्थान बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3- अब आप मांगी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
स्टेप 4- आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5- आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news