RBSE 12th Result 2022: कुछ ही घंटों में जारी होगा रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
Advertisement
trendingNow11204226

RBSE 12th Result 2022: कुछ ही घंटों में जारी होगा रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

RBSE 12th Result 2022: राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के परिणाम कुछ ही घंटों में जारी किए जाएंगे. परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट (सप्लीमेंट्री) परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. 

RBSE 12th Result 2022: कुछ ही घंटों में जारी होगा रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के परिणाम कुछ ही घंटों में जारी किए जाएंगे. राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रिजल्ट जारी होने का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, अब यह इंतजार कुछ ही घंटों में समाप्त हो जाएगा. बोर्ड की ओर से तय किए गए समय के अनुसार परीक्षा के परिणाम आज दोपहर 2 बजे जारी किए जाऐंगे. राजस्थान बोर्ड परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर देख सकेंगे. 

बता दें कि आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट बाद में जारी किया जाएगा. बोर्ड की ओर से पहले साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम से छात्रों का रिजल्ट जारी किया जा रहा है. राजस्थान बोर्ड के प्रशासक लक्ष्मी नारायण द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कक्षा 12वीं के साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम से छात्रों के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. बता दें कि परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे  कंपार्टमेंट (सप्लीमेंट्री) परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. 

RBSE 12th Result 2022: इन वेबसाइट पर भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट, जानें स्टेप्स

बता दें कि राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के करीब 2.5 लाख से अधिक छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. आज इन 2.5 लाख छात्रों के परीक्षा के परिणाम 2 बजे जारी किए जाएंगे. वहीं राजस्थान बोर्ड के आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट 15 जून 2022 से पहले जारी किया जा सकता है. हालांकि, इसको लेकर बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की गई है.                 

छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड अपने पास तैयार रखें. एडमिट कार्ड में दिए गए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे. साथ ही वेबसाइट पर मार्कशीट डाउनलोड का भी ऑप्शन दिया जाएगा.   

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट 
1. छात्र सबसे पहले आरबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए कक्षा 12वीं साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें अपना रोल नंबर समेत अन्य डिटेल दर्ज कर सबमिट करें. 
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
5. अब आप इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट लेकर अपने पास जरूर रख लें.

Trending news