NEET UG 2023 Topper: प्रभजन जे और बोरा वरुण चक्रवर्ती बने ऑल इंडिया नीट टॉपर, जानें क्या है इनकी सफलता का राज
Advertisement
trendingNow11736846

NEET UG 2023 Topper: प्रभजन जे और बोरा वरुण चक्रवर्ती बने ऑल इंडिया नीट टॉपर, जानें क्या है इनकी सफलता का राज

NEET UG Topper: तमिलनाडु के प्रभजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने नीट यूजी 2023 की परीक्षा में टॉप किया है. दोनों ही उम्मीदवारों ने परीक्षा में 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल किया है.

NEET UG 2023 Topper: प्रभजन जे और बोरा वरुण चक्रवर्ती बने ऑल इंडिया नीट टॉपर, जानें क्या है इनकी सफलता का राज

NEET UG 2023 Topper: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2023) के नतीजे जारी कर दिए. उम्मीदवार अब अपने स्कोरकार्ड इन ऑफिशियल वेबसाइट ntaresults.nic.in और neet.nta.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. फाइनल स्कोर कार्ड के साथ, NTA ने देश भर में टॉप प्रदर्शन करने वालों के नाम, उनके द्वारा हासिल किए गए ग्रेड और हर एक कैटेगरी में कट-ऑफ स्कोर का भी खुलासा किया है.

इस साल की NEET-UG मेडिकल प्रवेश परीक्षा में तमिलनाडु के प्रभजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने टॉप किया है.

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (NEET-UG) में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल करने के साथ ही प्रभजन जे ने खुद को इस कॉम्पिटीटिव दुनिया में स्थापित कर लिया है. उन्होंने आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती के साथ रैंक 1 साझा की है. टॉप प्रदर्शन करने वाले प्रभजन जे, जो तमिलनाडु के विल्लुपुरम से हैं, उन्होंने कहा कि उनका असाधारण स्कोर NEET पैटर्न प्रश्नों के साथ निरंतर अभ्यास का परिणाम है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रभजन ने अपने प्रशिक्षकों, माता-पिता और स्कूल प्रशासन को उनकी इस यात्रा के दौरान लगातार सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है. तमिलनाडु में अंग्रेजी-मीडियम स्टेट मैट्रिक पाठ्यक्रम में कक्षा 10वीं पूरी करने के बाद प्रभजन को कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में ट्रांसफर कर दिया गया था. उन्होंने इस दौरान गहन नीट प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसने उन्हें परीक्षा के लिए तैयार किया था.

अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के दौरान, प्रभंजन चेन्नई के अयनंबक्कम में वेलम्मल विद्यालय में छात्रावास के कमरे में रहते थे. प्रभंजन के माता-पिता दोनों सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में काम करते हैं; उनकी मां गणित पढ़ाती हैं जबकि उनके पिता बी जगदीश इतिहास पढ़ाते हैं.

प्रभंजन ने 12वीं कक्षा की परीक्षा में 463 अंक प्राप्त किए थे. टॉप लेवल का प्रदर्शन करने वालों में से एक, तमिलनाडु के प्रभजन जे ने नीट यूजी की परीक्षा में 99.99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. बोरा वरुण चक्रवर्ती भी एक और दावेदार हैं, जिन्होंने 99.99 पर्सेंटाइल स्कोर किया है. बता दें कि कुल 20.38 लाख छात्रों में से 11.45 लाख छात्रों ने यह परीक्षा पास की है.

Trending news