PM Research Fellowship: BHU के 4 रिसर्चर्स को मिली पीएम रिसर्च फेलोशिप, मिलेंगे कुल 55 लाख रुपये
Advertisement

PM Research Fellowship: BHU के 4 रिसर्चर्स को मिली पीएम रिसर्च फेलोशिप, मिलेंगे कुल 55 लाख रुपये

PM Research Fellowship: शोधार्थियों को पांच साल तक दो लाख रुपये प्रतिवर्ष अनुसंधान अनुदान भी दिया जाएगा.

PM Research Fellowship: BHU के 4 रिसर्चर्स को मिली पीएम रिसर्च फेलोशिप, मिलेंगे कुल 55 लाख रुपये

PM Research Fellowship: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के चार शोधार्थियों (Researcher) ने कमाल कर दिखाया है. इन शोधार्थियों को देश के सबसे प्रतिष्ठिक प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप (Pradhanmantri Research Fellowship) के लिए चुना गया है. इसमें बीएचयू की सुलग्ना बासु (बायोइन्फॉर्मेटिक्स- महिला महाविद्यालय), प्रांशु कुमार गुप्ता (केमिस्ट्री), पुनीत दुबे (फिजिक्स) और अर्पण मुखर्जी (इंस्टिट्यूट ऑफ इंवायरमेंटल एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट) का नाम शामिल है. प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना के तहत इन चारों शोधार्थियों को अब अगले पांच सालों तक फेलोशिप दी जाएगी. इसी के साथ इन्हें अगले पांच सालों में कुल 10 लाख रुपये तक का अनुसंधान अनुदान भी मिलेगा. बता दें प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप योजना की घोषणा भारत सरकार द्वारा साल 2018-19 में के बजट सेशन के दौरान की गई थी.    

जानें कितनी और कैसे मिलती है कुल राशि 
छात्रों को रिसर्च के लिए आकर्षित करने और उच्च गुणवत्ता वाले रिसर्च को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना देश के कुछ चुनिंदा केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इस समय लागू है. इस योजना के अंतर्गत चुने गए शोधार्थियों को पहले दो सालों में 70 हजार रुपये प्रति माह, तीसरे साल में 75 हजार रुपये प्रति माह तथा चौथे और पांचवें वर्ष में 80 हजार रुपये प्रतिमाह की राशि दी जाती है. इसके अलावा एक शोधार्थियों को पांच साल तक दो लाख रुपये प्रतिवर्ष (यानी कुल दस लाख रुपये) का अनुसंधान अनुदान भी दिया जाएगा. 

कुलपति ने दी छात्रों को बधाई
छात्रों की इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने उन्हें ढ़ेर सारी शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने यह विश्वास जताया है कि अगले साल विश्वविद्यालय से फेलोशिप के लिए और अधिक बच्चे चुने जाएंगे.

Trending news