SPG कमांडो को देखकर उठने लगते हैं Goosebumps? जानिए इनका वर्किंग स्टाइल और सैलरी, ऐसे मिलेगी जॉब
Advertisement
trendingNow11717072

SPG कमांडो को देखकर उठने लगते हैं Goosebumps? जानिए इनका वर्किंग स्टाइल और सैलरी, ऐसे मिलेगी जॉब

Special Protection Group: भारत में एसपीजी की एकमात्र जिम्मेदारी पीएम और कुछ मामलों में उनके परिवार की सुरक्षा करना है. जानिए चप्पे-चप्पे पर पीएम की सिक्योरिटी के लिए मुस्तैद रहने वाले इन कमांडो को कितनी सैलरी मिलती है

 

SPG कमांडो को देखकर उठने लगते हैं Goosebumps? जानिए इनका वर्किंग स्टाइल और सैलरी, ऐसे मिलेगी जॉब
SPG Salary Structure: स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) भारत सरकार की एक एजेंसी (Government of India Agency) है. इसके कमांडो आपने प्रधानमंत्री मोदी के साथ देखे ही होंगे. ये पीएम के साथ साए की तरह रहते हैं. इंडियन गवर्नमेंट इसका गठन प्रधानमंत्रियों को सुरक्षा देने के किया था. वहीं, कुछ मामलों में उनके परिवार को सिक्योरिटी देना भी एसपीजी की जिम्मेदारी है.
 
एसपीजी अपने ऑफिसर्स को शानदार सैलरी पर नियुक्त करती है. इसके साथ उन्हें कई तरह की फैलिसिटी भी दी जाती है. अगर आपको भी पीएम को बॉडीगार्ड्स को देखकर गूसबम्प्स आते हैं और आपके भी मन में ये सवाल आते हैं कि कैसे इस टीम का हिस्सा बना जा सकता है और इसमें कितनी सैलरी मिलती होगी? ऐसे ही तमाम सवालों के जबाव आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे
 
स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एजेंसी का गठन 1988 में किया गया था. एसपीजी कमांडो भारत और विदेश दौर पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा करती है. इतना ही नहीं पीएम के साथ उनके आधिकारिक आवास पर रहने वाले परिवार के सदस्यों की सुरक्षा का जिम्मा भी एसपीजी ऑफिसर्स पर होता है. 
 
ऐसे होती है SPG में जॉइनिंग
एसपीजी के ऑफिसरों और कमांडो का सिलेक्शन सीआईएसएफ (CISF), सीआरपीएफ (CRPF), बीएसएफ (BSF), आईटीबीपी (ITBP) और राज्य पुलिस विभागों से किया जाता है. चुने गए ऑफिसर्स को तीन महीने के सख्त ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है. यह ट्रेनिंग यूएस के सिक्रेट सर्विस एजेंट्स को दी जाने वेली ट्रेनिंग की तरह ही बहुत टफ होती है.
 
तीन महीने तक उन्हें वीकली टेस्ट देना होगा. अगर वे एक भी टेस्ट में फेल होते हैं, तो उन्हें उनके मूल संगठन में वापस भेज दिया जाता है. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप का कोई ऑफिसर सिर्फ 3 साल के लिए ही एक यूनिट में रह सकता है, जिसके बाद उसका ट्रांसफर कर दिया जाता है. 
 
लेटेस्ट हथियारों से होते हैं लैस 
पीएम मोदी के बॉडीगार्ड हाई रेंज के लेटेस्ट हथियारों और टूल्स से लैस होते हैं. ये लेवल 3 बुलेटप्रूफ वेस्ट और स्पेशल ग्लव्स पहनत हैं. ये अक्सर काला चश्मा पहनतेताकि जब वे पीएम मोदी के साथ बाहर होते हैं, तो उनके चेहरे के भाव कोई पढ़ न पाए. एसपीजी कमांडो FN P90 मशीन गन, FN Herstel F2000 राइफल, Glock 17 स्वचालित पिस्तौल और FN SCAR स्वचालित राइफल जैसे हथियार रखते हैं. 
 
सैलरी स्ट्रक्चर
जब कोई ऑफिसर पैरामिलिट्री या राज्य पुलिस से डेपुटेशन के आधार पर एसपीजी में शामिल होता है, तो उसे उसी की तरह एसपीजी में रैंक मिलती है. उन्हें सैलरी भी पदों के मुताबिक अलग-अलग पे स्केल के आधार पर मिलती है. इसके अलावा कई तरह के भत्ते और सुविधाएं भी मिलती हैं.
 
मूल विभाग की रैंक              SPG में रैंक                             पे स्केल
इंस्पेक्टर                            सिक्योरिटी ऑफिसर I                ग्रेड पे- 4600 और 4800 रुपये, पे बैंड- 9300-34800 रुपये
सब इंस्पेक्टर                      सिक्योरिटी ऑफिसर II               ग्रेड पे- 4200, पे बैंड- 9300-34800 रुपये
fallback

Trending news