अब एक साथ 2 नहीं 3 लोग खेल सकेंगे Chess, जानें इस नए Triwizard Chess के नियम, भारत में हुआ इजाद
Advertisement

अब एक साथ 2 नहीं 3 लोग खेल सकेंगे Chess, जानें इस नए Triwizard Chess के नियम, भारत में हुआ इजाद

Triwizard Chess:  यह भारत का पहला और एक मात्र ऐसा चेस बोर्ड है, जिसमें एक साथ तीन खिलाड़ी खेल सकते हैं. इसे आईआईटी रुड़की से पढ़े आदित्य निगम द्वारा विकसित किया गया है.

अब एक साथ 2 नहीं 3 लोग खेल सकेंगे Chess, जानें इस नए Triwizard Chess के नियम, भारत में हुआ इजाद

Triwizard Chess: आपने आज तक कई तरह के खेल (Games) खेले होंगे. चाहे वो घर के बाहर मैदान में खेले जाने वाला क्रिकेट या फुटबॉल हो या फिर घर में रहकर ही खेले जाने वाले लूडो या फिक चेस हो. हम सभी जानते हैं कि हर खेल के अपने नियम होते हैं, जिस पर वो पूरा खेल आधारित होता है. कई खेल ऐसे हैं, जिनके नियम समय के साथ-साथ बदलते रहते हैं, जबकि कुछ ऐसे भी हैं जिनके नियमों में सदियों से कोई बदलाव नहीं हुआ हैं. आज हम ऐसे ही एक खेल के बारे में बात करने वाले हैं, जो समय के साथ अपडेट तो जरूर हो गया है, लेकिन उसके रूल्स सदियों बाद भी पहले जैसे ही हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं चेस (Chess) की. आपने अब तक दो लोगों को एक साथ चेस खेलते तो जरूर देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी तीन लोगों को एक साथ एक ही चेस बोर्ड पर खेलते हुए देखा है? अगर नहीं, तो शायद आज के बाद आपको ऐसा नजारा देखने जरूर मिल जाएगा.

fallback

आईआईटी रुड़की के छात्र ने किया इंवेन्ट
आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) से पढ़े एक छात्र ने एक नया चेस बोर्ड बनाया है, जिस पर तीन लोग एक साथ चेस खेल सकते हैं.  बीटेक 2014 बैच के आदित्य निगम (Aditya Nigam) ने अपने गेमिंग स्टार्टप के जरिए यह नया चेस बोर्ड विकसित किया है. इसे ट्राईविजार्ड चेस (Triwizard Chess) के नाम से जाना जाता है. यह भारत का पहला और एक मात्र ऐसा चेस बोर्ड है, जिसमें एक साथ तीन खिलाड़ी खेल सकते हैं. बता दें कि आदित्य निगम ने आईआईटी रुड़की में हुए एक चेस टूर्नामेंट के दौरान इस ट्राइविजार्ड चेस को पेश किया था.

हर खिलाड़ी की एक समान होंगी गोटियां 
इस ट्राइविजार्ड चेस बोर्ड के बारे में बात करें, तो इसकी सबसे अहम खासियत यह है कि इसके नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. खेल पहले की तरह ही खेला जा सकता है. हालांकि, अब दो की जगह तीन खिलाड़ी एक साथ इसे खेल सकेंगे. हर खिलाड़ी की एक समान गोटियां होंगी.

fallback

इस नए रंग की गोटियों को जोड़ा गया 
आदित्य निगम का कहना है कि इस गेम का मकसद युवा पीढ़ी में चेस के चलन को बढ़ाना है. इस नए फॉर्मेट से खिलाड़ियों की संख्या बढ़ेगी. अब नए गेम में दर्शक खुद एक खिलाड़ी बन जाएगा, जिससे इस पूरे खेल का नजरिया ही बदल जाएगा. इस नए खेल में तीन खिलाड़ियों के होने से हर एक खिलाड़ी को एक साथ दो अन्य खिलाड़ियों की चाल को समझना होगा. बता दें कि, इस नए गेम में खिलाड़ियों की बाजी (क्लॉकवाइज) तरीके से चलेगी, जिसमें सबसे पहले सफेद, इसके बाद भूरे और फिर काले की बारी आएगी.

Trending news