इन 5 यूनिवर्सिटी के आगे DU कहीं नहीं टिकती, NIRF Ranking 2023 के आधार पर जानें दाखिले के लिए कौन है सबसे बेस्ट
Advertisement

इन 5 यूनिवर्सिटी के आगे DU कहीं नहीं टिकती, NIRF Ranking 2023 के आधार पर जानें दाखिले के लिए कौन है सबसे बेस्ट

Top Universities: अगर आप सोच रहे हैं कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर ही आप अपने बेहतर भविष्य निर्माण की नींव रख सकते हैं, तो ऐसा कुछ नहीं है. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023  के मुताबिक देश में डीयू से भी बेहतर यूनिवर्सिटीज हैं. यहां जानिए उनके बारे में 

इन 5 यूनिवर्सिटी के आगे DU कहीं नहीं टिकती, NIRF Ranking 2023 के आधार पर जानें दाखिले के लिए कौन है सबसे बेस्ट

Top 5 Universities Of India: भारत के ज्यादातर स्टूडेंट का सपना होता है कि बस दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाए है. इसके लिए हर साल छात्रों के बीच मारामारी देखने को मिलती है. वहीं, सीयूईटी यूजी 2023 (CUET UG 2023) का रिजल्ट जारी होने के साथ ही नए एकेडमिक सेशन के लिए होने वाली प्रवेश प्रक्रिया में तेजी आ गई है.

अगर आप भी डीयू में ही एडमिशन पाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि देश में डीयू से बेहतर और भी कई यूनिवर्सिटीज हैं. ऐसा हम नहीं, बल्कि एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 की लिस्ट कह रही है.

ऐसे में भेड़ चाल चलते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए परेशान होने की बजाए देश की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेकर बेहतर करियर की ओर कदम बढ़ा सकते हैं. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एनआईआरएफ रैंकिंग में 11वां स्थान हासिल किया है. ऐसे में देश के इन विश्वविद्यालयों में से किसी में भी दाखिला ले सकते हैं.

जामिया मिल्लिया इस्लामिया
एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के आधार पर जामिया मिल्लिया इस्लामिया के सामने दिल्ली यूनिवर्सिटी कहीं नहीं टिकती. जामिया एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 67.73 स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर है यानी कि यह भारत की तीसरी सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटी है.

जादवपुर यूनिवर्सिटी 
एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में कोलकाता स्थित जादवपुर यूनिवर्सिटी 66.07 स्कोर के साथ चौथे नंबर पर है. इस विश्वविद्यालय की स्थापना साल 1905 में बंगाल टेक्निकल इंस्टीट्यूट के तौर पर की गई थी, जिसे आगे चलकर 1955 में जादवपुर यूनिवर्सिटी नाम दिया गया. 

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की एनआईआरएफ रैंकिग दिल्ली यूनिवर्सिटी से बहुत अच्छी है. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में बीएचयू 65.85 स्कोर के साथ देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी बन गई है.यह एशिया की सबसे बड़ी रेजिडेंशियल यूनिवर्सिटी है यानी कि यहां ज्यादातर स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी का हॉस्टल मिल जाता है.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी दिल्ली यूनिवर्सिटी से बेहतर है. इस साल एनआईआरएफ रैंकिंग में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने 63.88 स्कोर के साथ 9वें नंबर पर अपना दबदबा कायम किया है.

हैदराबाद यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी का कैंपस लगभग 2,324 एकड़ क्षेत्र में फैला है. इस यूनिवर्सिटी ने इस साल एनआईआरएफ रैंकिंग में 62.09 स्कोर के साथ 10वां स्थान हासिल किया है. 

Trending news