UGC की नई घोषणा के बाद इन स्टूडेंट्स को मिलेंगे ज्यादा पैसे, जानिए आपको मिलेंगे या नहीं
Advertisement

UGC की नई घोषणा के बाद इन स्टूडेंट्स को मिलेंगे ज्यादा पैसे, जानिए आपको मिलेंगे या नहीं

UGC के नए मसौदा दिशानिर्देशों के अनुसार, ग्रेजुएट कोर्सेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप जरूर करनी होगी और उन्हें इसके लिए क्रेडिट मिलेगा.

UGC की नई घोषणा के बाद इन स्टूडेंट्स को मिलेंगे ज्यादा पैसे, जानिए आपको मिलेंगे या नहीं

University Grants Commission (UGC): विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सीनियर रिसर्च फेलोशिप इन साइंस, ह्यूमेनिटीज और सोशल साइंस में सीनियर रिसर्च फेलोशिप, सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सावित्रीबाई ज्योतिराव फुले फेलोशिप, डॉ डीएस कोठारी पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप (डीएसकेपीडीएफ) और पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप फॉर वुमन के लिए फेलोशिप राशि को संशोधित किया है. यूजीसी के एक बयान में कहा गया है कि नामित यूजीसी योजनाओं में फेलोशिप की बढ़ी हुई दरें केवल मौजूदा लाभार्थियों पर लागू होंगी.

जहां जूनियर रिसर्च फेलोशिप राशि दो साल के लिए 31,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 37,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है, वहीं सीनियर रिसर्च फेलोशिप राशि शेष अवधि के लिए 35,000 रुपये से बढ़ाकर 42,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है.

सिंगल गर्ल चाइल्ड फेलोशिप के लिए सावित्रीबाई ज्योतिराव फुले फेलोशिप में भी इसी तरह बढ़ोतरी की गई है. जेआरएफ और एसआरएफ को बढ़ाकर क्रमशः 37,000 रुपये और 42,000 रुपये प्रति माह कर दिया गया है.

हायर पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप के लिए डॉ. डीएस कोठारी पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप (DSKPDF) राशि मौजूदा 54,000 रुपये से बढ़ाकर पूरे कार्यकाल के लिए 67,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है. एक साल के लिए पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप अब बढ़ाकर 58,000 रुपये प्रति माह, दूसरे साल के लिए 61,000 रुपये प्रति माह और तीसरे साल के लिए 67,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है.

यूजीसी ने कहा कि मकान किराया भत्ते की गणना के लिए प्रतिशत, जब भी लागू हो, फेलोशिप राशि पर आधारित होगा, फेलोशिप की संशोधित दरें 1 जनवरी, 2023 से लागू होंगी.

यूजीसी के नए मसौदा दिशानिर्देशों के अनुसार, ग्रेजुएट कोर्सेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप जरूर करनी होगी और उन्हें इसके लिए क्रेडिट मिलेगा.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप "स्नातक छात्रों के लिए इंटर्नशिप और अनुसंधान इंटर्नशिप के लिए दिशानिर्देश" का मसौदा जारी किया गया, जो स्टूडेंट्स को अवसर प्रदान करने के लिए ग्रेजुएट (यूजी) कोर्सेज में रिसर्च और इंटर्नशिप को शामिल करने पर जोर देता है. ऑन-साइट एक्सपेरिमेंटल लर्निंग में एक्टिव एक्टिव पार्टिसिपेशन के लिए.

Trending news