NEET UG Cut-Off 2022: Government College में एडमिशन पाने के लिए करना होगा इतना स्कोर, जानें कितनी जाएगी कट-ऑफ?
Advertisement
trendingNow11264404

NEET UG Cut-Off 2022: Government College में एडमिशन पाने के लिए करना होगा इतना स्कोर, जानें कितनी जाएगी कट-ऑफ?

NEET UG Cut-Off 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) की परीक्षा कुल 720 अंकों की हुई थी, जिसे क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के छात्रों को 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को 40 प्रतिशत तक स्कोर करना होता है.

NEET UG Cut-Off 2022: Government College में एडमिशन पाने के लिए करना होगा इतना स्कोर, जानें कितनी जाएगी कट-ऑफ?

NEET UG Cut-Off 2022: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) की परीक्षा 17 जुलाई को समाप्त हो चुकी है. छात्र अब आंसर की (Answer Key) और रिजल्ट के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. छात्र एनटीए द्वारा जारी किए जाने वाले स्कोर के आधार पर ही अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे. देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को कितना स्कोर करना होगा, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. पिछले कई सालों के रिजल्ट और एडमिशन के आधार पर एक्सपर्ट्स द्वारा नीट यूजी के कट-ऑफ को लेकर जानकारी दी गई है, जिसमें यह बताया गया है कि किस श्रेणी के छात्र को देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कितना स्कोर करना होगा. 

इन कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए टॉप स्कोरर्स की लिस्ट में आना अनिवार्य 
बता दें कि हर साल इस परीक्षा के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स अलग-अलग होते हैं. यह पूरी तरह से छात्रों के पर्सेंटाइल पर निर्भर करता है. छात्र अपने पसंद के कॉलेज में काउंसलिंग के जरिए दाखिला ले पाएंगे, लेकिन पसंद के कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों का स्कोर भी अच्छा होना चाहिए, जिससे की वे कटऑफ मार्क्स के अंतर्गत आ सकें. अगर आप टॉप के सरकारी कॉलेज में कम फीस पर मेडिकल कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपका टॉप स्कोरर्स की लिस्ट में आना अनिवार्य है. आइये आपको एक्सपर्ट की राय के माध्यम से बताते हैं कि इस बार किस क्षेणी के छात्र को किस स्कोर पर कौन से कॉलेज में एडमिशन मिल सकता हैं.

NEET: यहां चेकिंग के नाम पर उतरवाए छात्राओं के अंडरगारमेंट्स, बेशर्मी की हद पार!

जनरल कैटेगरी के छात्रों के लिए क्या होगी कट-ऑफ
एक्सपर्ट्स के अनुसार, जनरल कैटेगरी के छात्रों के 15% ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) के तहत सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 650 अंकों से अधिक स्कोर करना होगा. वहीं, 85% स्टेट कोटा (State Quota) की सीटों पर 620 से अधिक स्कोर करने वाले जनरल कैटेगरी के छात्र सरकारी कॉलेज में एडमिशन ले पाएंगे.

ओबीसी, SC और ST के लिए इतनी रह सकती है कट-ऑफ
वहीं, ओबीसी कैटेगरी के छात्रों के लिए AIQ सीटों के लिए यह स्कोर 640 और स्टेट सीटों के लिए 600 तक रह सकता है. वहीं अनुसूचित जाती (SC) के छात्रों को काउंसिल प्रक्रिया के तहत सरकारी कॉलेजों में सीट प्राप्त करने के लिए AIQ के तहत 450 और स्टेट कोटा के तहत 385 के करीब स्कोर करना होगा. इसके अलावा अनुसूचित जनजाती (ST) के छात्रों को AIQ की सीटों के लिए 400 और स्टेट कोटा की सीटों के लिए 370 के लगभग स्कोर करना होगा.

क्वालिफाई करने के लिए इतने अंक लाना जरूरी
बता दे कि एग्जाम कुल 720 अंकों का हुआ था, जिसे क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित कैटेगरी के छात्रों को 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित कैटेगरी के छात्रों को 40 प्रतिशत तक स्कोर करना होता है. एक्सपर्ट्स द्वारा कटऑफ को लेकर यह राय पिछले कई सालों के रिजल्ट और एडमिशन के आधार पर दी गई है.

Trending news