नीट UG के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस बार मिलेगा 20 मिनट का अतिरिक्त समय
Advertisement
trendingNow11208756

नीट UG के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस बार मिलेगा 20 मिनट का अतिरिक्त समय

NEET UG 2022: विशेषज्ञों द्वारा पहली बार 200 मिनट के नीट यूजी पेपर 2022 के लिए एक समय प्रबंधन चार्ट तैयार किया गया है, जिसकी मदद से छात्र समय रहते अपनी परीक्षा पूरी कर सकेंगे.

नीट UG के छात्रों के लिए बड़ी खबर, इस बार मिलेगा 20 मिनट का अतिरिक्त समय

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जुलाई में आयोजित की जाने वाली नीट यूजी 2022 की परीक्षा के लिए रिकॉर्ड 18 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किए हैं. यह पिछले वर्ष की तुलना में करीब 20 प्रतिशत अधिक है. एनटीए के अनुसार, इस साल यह भारत में सबसे कठिन मेडिकल प्रवेश परीक्षा हो सकती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए 180 मिनट के पेपर के मुकाबले इस साल परीक्षा के लिए 200 मिनट का समय दिया जाएगा, जिसमें 20 मिनट अतिरिक्त जोड़े गए हैं. साथ ही इस बार सेक्शन 'ए' में कुल 20 वैकल्पिक प्रश्न दिए जाएंगे.

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से पहले सुझाए गए मॉक पेपर के माध्यम से अभ्यास करते रहें, ताकी वास्तविक नीट परीक्षा के समय वे निर्धारित समय में परीक्षा पूरी कर सकें. हालांकि, सभी 3 विषयों के सेक्शन ए और बी के लिए पूरे देश के नीट विशेषज्ञों द्वारा पहली बार 200 मिनट के पेपर के लिए एक समय प्रबंधन चार्ट तैयार किया गया है, जिसकी मदद से छात्र समय रहते अपनी परीक्षा पूरी कर सकेंगे.

GSEB 10th Result 2022: परिणाम जारी करने की तारीख और समय की हुई घोषणा, ऐसे कर सकेंगे चेक

200 मिनट के नीट यूजी 2022 पेपर के लिए विस्तृत समय प्रबंधन चार्ट

1. जीव विज्ञान को वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी के बीच विभाजित किया गया है. विशेषज्ञों द्वारा खंड ए और खंड बी में प्रति 2 एमसीक्यू के लिए 3 मिनट का समय लेने का सुझाव दिया गया है. इसका अर्थ है कि सेल डिवीजन, बेसिक्स ऑफ जेनेटिक्स और मेंडेलियन जेनेटिक्स विषयों के संख्यात्मक उन्मुख जैसे बड़े प्रश्नों को हल करने के लिए प्रति एमसीक्यू 1.5 मिनट से अधिक का समय ना लिया जाए.

इसी के साथ डायग्राम आधारित, मिलान करो, अभिकथन कारण और कथन आधारित प्रश्न जो प्रकाश संश्लेषण, जैव प्रौद्योगिकी जैसे विषयों पर आधारित हों, उन्हें प्रति 1.5 मिनट में हल करने का सुझाव दिया गया है.  

2. विशेषज्ञों द्वारा भौतिकी में, गणना केंद्रित एमसीक्यू, जो ज्यादातर सेक्शन बी में पूछे जा सकते हैं, उन्हें हल करने के लिए प्रति एमसीक्यू 2 मिनट का सुझाव दिया गया है. वहीं सेक्शन ए के 35 एमसीक्यू को प्रति 1 मिनट से भी कम समय में करने को कहा गया है.

3. बता दें कि रसायन विज्ञान, थर्मोडायनामिक्स, साम्यवस्था और अकार्बनिक रसायन विज्ञान के कई अध्यायों के लिए, एमसीक्यू की गणना करना आवश्यक होगा. ऐसे में प्रति एमसीक्यू को हल करने के लिए 1.5 मिनट का अधिकतम समय खर्च किया जाना चाहिए. वहीं विशेषज्ञों द्वारा कुल मिलाकर 50 मिनट रसायन शास्त्र के लिए पर्याप्त समय का सुझाव दिया गया है.

Trending news