NEET 2023 की परीक्षा 7 मई को; जानें कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11487874

NEET 2023 की परीक्षा 7 मई को; जानें कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

NEET 2023: नीट यूजी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है. जिस छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं कक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वह NEET परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबल हैं.

NEET 2023 की परीक्षा 7 मई को; जानें कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

NEET 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से 7 मई, 2023 को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2023 का आयोजन किया जाएगा. एनटीए जल्द ही ऑल इंडिया लेवल की मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करेगा. NEET UG 2023 के एप्लिकेशन फॉर्म इस ऑफिशियल वेबसाइट- nta.ac.in, neet.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे. नीट 2023 के एप्लिकेशन फॉर्म जारी होने के बाद, एलिजिबल और इच्छुक छात्र निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

केवल यह छात्र हो सकेंगे शामिल
NTA नीट इंफॉर्मेशन ब्रॉशर भी जारी करेगा, जिसमें अन्य सूचनाओं के साथ नीट यूजी परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, एप्लिकेशन डिटेल, एलिजिबिलिटी और क्वैलीफिकेशन क्राइटेरिया की पूरी डिटेल शामिल होगी. बता दें कि NEET UG परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है. जिस छात्र ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की है, वह NEET परीक्षा में बैठने के लिए एलिजिबल हैं. इस तरह की योग्यता में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी / बायो टेक्नोलॉजी और मैथ्स या अंग्रेजी के साथ कोई अन्य वैकल्पिक विषय शामिल होना चाहिए.

NRI छात्र भी ले सकेंगे एडमिशन
नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI), विदेशों में रहने वाले भारतीय छात्र (Overseas Citizens of India), और विदेशी नागरिक जो संबंधित राज्य सरकारों, संस्थानों और भारत सरकार द्वारा बनाए गए नियमों और विनियमों को पूरा करते हैं, वे भी भारत के मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए एलिजिबल हैं.

MCC द्वारा इतने कोटे पर आयोजित की जाएगी काउंसलिंग प्रक्रिया  
भारत में लगभग 645 मेडिकल, 318 डेंटल, 914 आयुष, और 47 बीवीएससी और एएच कॉलेज नीट स्कोर के तहत एडमिशन देते हैं. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) नीट स्कोर के माध्यम से 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों और 100 प्रतिशत डीम्ड/केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ESIC, AFMS, AIIMS और JIPMER सीटों पर छात्रों को एडमिशन देने के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित करती है.

Trending news