NDA Exam: देश सेवा का जज्बा लिए जुट जाए तैयारी में, एक सीट के लिए 700 से ज्यादा कैंडिडेट्स करते हैं फाइट, जानें अपडेट्स
Advertisement

NDA Exam: देश सेवा का जज्बा लिए जुट जाए तैयारी में, एक सीट के लिए 700 से ज्यादा कैंडिडेट्स करते हैं फाइट, जानें अपडेट्स

NDA Exam: हर साल देश के लाखों युवा देश की सेनाओं में भर्ती होकर देश सेवा करने का सपना देखते है,लेकिन कुछ ही युवा अपने इस सपने को पूरा कर पाते हैं. सेनाओं में भर्ती होकर अधिकारी बनने के लिए एनडीए की परीक्षा क्लियर करना पड़ता है. 

NDA Exam: देश सेवा का जज्बा लिए जुट जाए तैयारी में, एक सीट के लिए 700 से ज्यादा कैंडिडेट्स करते हैं फाइट, जानें अपडेट्स

NDA Exam 2023 Preparation: आज इंडियन आर्मी अपना 75वां स्थापना दिवस मना रही है. इसी दिन फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा ने 1949 में जन. फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान ली थी. सेना दिवस के दिन पूरा देश सेना के अदम्य साहस, वीरता, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है. ऐसे में आज सेना दिवस के इस खास अवसर पर हम आपको बता रहे हैं सेना में भर्ती होने के लिए क्या प्रोसेस है और कैसे आप इसमें अधिकारी बनने का सपना पूरा कर सकते हैं. साथ ही यहां हम आपको एनडीए 1 परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट भी दे रहे हैं...

देश की सबसे कठिन परीक्षा है NDA Exam

रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के अधीन आने वाली इंडियन आर्मी, इंडियन एयर फोर्स और इंडियन नेवी में काम करना देश सेवा का जज्बा, सम्मान और बेहद प्रतिष्ठा वाला करिअर माना जाता है. बता दें कि इन तीनों सेनाओं में भर्ती होकर अधिकारी बनने के लिए एनडीए की परीक्षा क्लियर करना पड़ता है. संघ लोक सेवा आयोग एनडीए एग्जाम का आयोजन करता है. यह एग्जाम देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होता है, जिसमें तगड़ा कॉम्पीटिशन होता है. 

एनडीए-1 परीक्षा 2023 
इस साल एनडीए 1 परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल 2023 को होना है. इसके लिए 21 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 तक आवेदन प्रक्रिया जारी थी. संघ लोक सेवा आयोग आमतौर पर परीक्षा से 15-20 दिन पहले एनडीए परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करता है. इस साल जारी नोटिफिकेशन में आयोग ने कहा है कि परीक्षा से 3 हफ्ते पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. आयोग इस परीक्षा के जरिए आर्मी, नेवी व एयरफोर्स में 151 वें और भारतीय नौसेना अकादमी के 113वें कोर्स के लिए कैडेट्स का सिलेक्शन करेगा.

सफलता का क्या है प्रतिशत 
यूपीएससी द्वारा हर साल एनडीए 1 और एनडीए 2 परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है, जिसमें 12वीं पास युवाओं को से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. एनडीए की एक सेशन की परीक्षा में तकरीब 400 अभ्यर्थियों को कोर्स में एकेडमी में एडमिशन मिलता है, जिसके लिए हर साल 3 लाख से ज्यादा युवा आवेदन करते हैं. इसलिए इस परीक्षा में सफलता का प्रतिशत बेहद कम होता है. एक सीट के लिए 700 से ज्यादा कैंडिडेट्स फाइट करते हैं. 

आवेदन में करेक्शन का मौका 
आवेदन करते समय अगर किसी कैंडिडेट ने अपने फॉर्म में कोई गलती कर दी है, वे 18 से 24 जनवरी 2023 तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकेंगे. वहीं, अगर कोई अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहता, वह इन्हीं तारीखों में आवेदन वापस ले सकता है. 

वैकेंसी डिटेल
इस साल एनडीए 1 कोर्स में 395 कैडेट्स को मिलेगा एडमिशन 
आर्मी - 208 कैडेट्स,10 महिला कैंडिडेट 
नेवी - 42 कैडेट्स, 3 महिला कैंडिडेट
एयर फोर्स फ्लाइंग - 92 कैडेट्स, 2 महिला कैंडिडेट
ग्राउंड ड्यूटी टेकनीशियन -18 कैडेट्स, 2 महिला कैंडिडेट
ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेकनीशियन-10 कैडेट्स, 2 महिला कैंडिडेट
नेवल अकादमी - 25 कैडेट्स 

Trending news