मॉडलिंग छोड़ 10 महीने में क्रैक की UPSC और बनी IAS, रह चुकी हैं Miss India Finalist
Advertisement

मॉडलिंग छोड़ 10 महीने में क्रैक की UPSC और बनी IAS, रह चुकी हैं Miss India Finalist

Success Story of IAS Officer Aishwarya Sheoran: ग्रेजुएशन करने के बाद ऐश्वर्या ने साल 2018 में कैट (CAT) का एग्जाम भी दिया था और उनका आईआईएम इंदौर (IIM Indore) में सिलेक्शन भी हो गया था.

मॉडलिंग छोड़ 10 महीने में क्रैक की UPSC और बनी IAS, रह चुकी हैं Miss India Finalist

IAS Officer Aishwarya Sheoran Success Story: हम सभी जानते हैं कि यूपीएससी की सिविल सर्विसेस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) को पास करने में अधिकतर कैंडिडेट्स को कई साल लग जाते हैं. हालांकि, बहुत से कैंडिडेट्स ऐसे भी होते हैं, जो अपने पहले अटेंप्ट में ही इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर लेते हैं. आज हम ऐसी ही एक कैंडिडेट की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने मॉडलिंग छोड़कर यूपीएससी का एग्जाम (UPSC Exam) दिया और अपने पहले ही अटेंप्ट में बिना कोचिंग के परीक्षा क्लियर कर आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गई. दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण (IAS Officer Aishwarya Sheoran) की, जो साल 2015 में मिस दिल्ली (Miss Delhi) का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं, जबकि अगले ही साल 2016 में वो फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) की फाइनलिस्ट भी रह चुकी है.

fallback

10 महीने की तैयारी में बनी आईएएस (IAS) 
राजस्थान के चूरू की रहने वाली ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) ने यह मुकाम बिना किसी कोचिंग की मदद के हासिल किया है. ऐश्वर्या ने यूपीएससी के सिविल सर्विसेस परीक्षा (UPSC CSE Exam) की तैयारी 10 महीने के भीतर ही की थी. इसके लिए उन्होंने घर पर रह कर ही तैयारी की थी, जिसके परिणामस्वरूप वे अपने पहले प्रयास में ही ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गई.   

मॉडलिंग छोड़ शुरू की UPSC की तैयारी, रह चुकी हैं फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट
बता दें कि ऐश्वर्या यूपीएससी की तैयारी से पहले मॉडलिंग (Modelling) किया करती थीं. उनका मॉडलिंग करियर भी काफी अच्छा चल रहा था और वह साल 2014 में दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस चुनी गई थीं. इसके बाद ऐश्वर्या ने साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया. इतना ही नहीं ऐश्वर्या साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) फाइनलिस्ट रह चुकी हैं. उन्होंने इसी प्रकार मॉडलिंग में कई बेहतरीन मुकाम हासिल किए थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मॉडलिंग छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. ऐश्वर्या ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, मॉडलिंग में उनकी रुचि थी, लेकिन उनका मेन लक्ष्य यूपीएससी पास करना ही था. इसलिए उन्होंने साल 2018 में सिविल सर्विसेस एग्जाम (Civil Service Exam) के लिए तैयारी शुरू की और 10 महीने की तैयारी में ही परीक्षा पास कर सफलता हासिल कर ली.

fallback

12वीं में किया पूरे स्कूल में टॉप
ऐश्वर्या का परिवार शुरू से दिल्ली में रहता था. वह पढ़ाई-लिखाई में काफी अच्छी थीं. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से की थी. उन्होंने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 97.5 प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप किया था. 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Sri Ram College of Commerce) से ग्रेजुएशन किया था.

IIM में भी हुआ सिलेक्शन
दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद ऐश्वर्या ने साल 2018 में कैट (CAT 2018) का एग्जाम भी दिया था और उनका आईआईएम इंदौर (IIM Indore) में सिलेक्शन भी हो गया था, लेकिन उन्होंने एडमिशन नहीं लिया, क्योंकि उनका पूरा फोकस सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) पर था.

fallback

ऐश्वर्या के पिता हैं भारतीय सेना में कर्नल
ऐश्वर्या के पिता अजय श्योराण (Ajay Sheoran) भारतीय सेना में कर्नल (Colonel in Indian Army) के पद पर तैनात हैं. वहीं, ऐश्वर्या की मां सुमन (Suman Sheoran) होममेकर हैं. 

बॉलीवुड एक्ट्रेस के नाम पर पड़ा ऐश्वर्या नाम
ऐश्वर्या की मां उन्हें मिस इंडिया (Miss India) बनाना चाहती थी, लेकिन उनका लक्ष्य आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने का था. एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या ने कहा था, 'मेरी मां ने मेरा नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) के नाम पर रखा था, क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं भी बड़ी होकर मिस इंडिया बनूं. संयोग देखिए मुझे मिस इंडिया के लिए टॉप 21 फाइनलिस्ट में भी चुना भी गया था, लेकिन मेरा लक्ष्य हमेशा से एक आईएएस बनने का था.'

Trending news