KVS Admission 2023: शुरू होने वाले हैं देश के 1252 केवीएस स्कूलों में एडमिशन, जानें कैसे भरें फॉर्म
Advertisement

KVS Admission 2023: शुरू होने वाले हैं देश के 1252 केवीएस स्कूलों में एडमिशन, जानें कैसे भरें फॉर्म

KVS Class 1 Admission 2023: केंद्रीय विद्यालय संगठन इस महीने के आखिरी सप्ताह में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है.

KVS Admission 2023: शुरू होने वाले हैं देश के 1252 केवीएस स्कूलों में एडमिशन, जानें कैसे भरें फॉर्म

KVS Class 1 Admission 2023: केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से जल्द ही कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु होने वाली है. इस प्रक्रिया के जरिए देश भर के 1252 केवीएस स्कूलों में करीब 1 लाख से अधिक छात्रों का पहली कक्षा में एडमिशन किया जाएगा. ऐसे में हर माता-पिता को उस छोटे-बड़े सभी अपडेट के बारे में पता होने चाहिए, जो उनके बच्चे को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन दिलाने में मदद करेगी. दरअसल, देश भर में आज के समय में हर माता-पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन मिल सके. बता दें कि एडमिशन मिलने की प्रक्रिया काफी कठिन है और रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स को ही इन स्कूलों में ज्यादातर एडमिशन दिया जाता है. इन स्कूलों में फौजियों और पुलिस वालों के बच्चे ही पढ़ते हैं.

दरअसल, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शिक्षा के क्षेत्र में भारत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. यही कारण है बहुत से माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में हो जाए. ऐसे में अभिवावकों को बता दें कि देश भर के 1252 केंद्रीय विद्यालयों में जल्द ही कक्षा 1 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होते ही संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर उसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा. माना जा रहा है फरवरी के आखिरी हफ्ते में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. पहली कक्षा में 6 साल से 8 साल तक के बच्चें ही एडमिशन ले सकेंगे.

KVS Class 1 Admission 2023: जानें कैसे भरें एप्लिकेशन फॉर्म
1. सबसे पहले इस आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद यहां वेबसाइट पर दिए गए KVS Class 1 Admission 2023 के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद 'आगे बढ़ें' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. इसके बाद आप अब बच्चे का नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि जानकारी भरकर सबमिट करें.
5. अब आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें और उसका एक प्रिंट लेकर अपने पास रख लें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news