PM Modi की सुरक्षा पर हर दिन खर्च होते हैं कितने रु? जानिए सिक्योरिटी के लिए क्या-क्या होते हैं इंतजाम
Advertisement

PM Modi की सुरक्षा पर हर दिन खर्च होते हैं कितने रु? जानिए सिक्योरिटी के लिए क्या-क्या होते हैं इंतजाम

SPG Protection  Budget PM Modi: स्थानीय पुलिस पीएम दौरे के रूट से लेकर कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा संबंधी नियम बनाती है, लेकिन किस रूट से जाना है इसका आखिरी फैसला एसपीजी करती है. जानिए कितना होता है पीएम की सुरक्षा पर खर्च...

PM Modi की सुरक्षा पर हर दिन खर्च होते हैं कितने रु? जानिए सिक्योरिटी के लिए क्या-क्या होते हैं इंतजाम

PM Modi Security SPG Budget: भारत के प्रधानमंत्री सुरक्षा की जिम्‍मेदारी स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप (SPG) की होती है. इस ग्रुप में पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स के चुनिंदा जवानों को शामिल किया जाता है. एसपीजी देश की सबसे पेशेवर और आधुनिकतम सुरक्षा बलों में एक है. आखिर एसपीजी (Special Protection Group) क्या होता है और पीएम की सुरक्षा में इस पर देश को कितना खर्च करना पड़ता है. आइए जानते हैं यहां...

पीएम के दौरे पर इन सुरक्षा एजेंसियों की होती है पैनी नजर 
अगर पीएम किसी राज्य के दौरे पर होते हैं तो दो सुरक्षा एजेंसियां एसपीजी, एएसएस समेत  राज्य और स्थानीय पुलिस प्रशासन उनकी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम करती है. केंद्रीय एजेंसी एडवांस सिक्योरिटी संपर्क टीम (ASL), राज्य पुलिस और स्थानीय प्रशासन पर रहती है. एएसएल पीएम के कार्यक्रम स्थल और रूट की सिक्योरिटी चेकिंग करती है.

सेंट्रल सिक्योरिटी एजेंसियों के ऑपिसर्स एएसएल के जरिए पीएम दौरे की हर एक्टिविटी पर पैनी नजर रखते हैं. वहीं, पीएम के काफिले के नेतृत्व की जिम्मेदारी उस राज्य के डीजीपी पर भी होती है. इस तरह एसपीजी स्थानीय प्रशासन और पुलिस के साथ मिलकर काम करती है. 

काफिले में होती है इतनी गाड़ियां
प्रधानमंत्री बुलेट प्रूफ कार में सवार रहते हैं. उनके काफिले में 2 आर्मर्ड गाड़ियां, 9 हाईप्रोफाइल गाड़ियां, एंबुलेंस और डमी कारें चलती हैं. उनके साथी करीब 100 जवान होते हैं. एक जैमर वाली गाड़ी भी पीएम के काफिले के साथ-साथ चलती है, जो सड़क के दोनों ओर 100 मीटर की रेंज में मौजूद किसी भी रेडियो या रिमोट कंट्रोल डिवाइस को जाम कर देती है. इस तरह रिमोट से चलने वाले बम या IED में विस्फोट को रोका जाता है.

पीएम को ही मिलती है अब एसपीजी प्रोटेक्शन
पीएम की सुरक्षा सबसे बड़ी जिम्मेदारी है. यही कारण है कि एसपीजी का बजट लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि, पहले एसपीजी की सुरक्षा प्रधानमंत्री के अलावा देश के दूसरे बड़े राजनेताओं, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार वालों को भी मिलती थी. हालांकि, समय-समय पर एसपीजी अधिनियम में संशोधन होते रहे, जिसके बाद  अब एसपीजी सुरक्षा सिर्फ देश के पीएम को ही मिलती है.

पीएम की सुरक्षा में हर दिन इतने करोड़ होते हैं खर्च
जानकारी के मुताबिक साल 2014-15 में  एसपीजी का बजट 289 करोड़ रुपये था, जिसे साल 2015-16 में बढ़ाया गया और 330 करोड़ रुपये कर दिया गया. वहीं, साल 2019-20 में बजट बढ़ाकर 540.16 करोड़ रुपये कर दिया गया. इस समय तक पीएम के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को भी एसपीजी सुरक्षा मिलती थी. ऐसे में इन सबकी सुरक्षा पर सालभर में करीब 135 करोड़ रुपये खर्च होते थे.

जानकारी के मुताबिक साल 2021-22 में एसपीजी का बजट 429.05 करोड़ रुपये था. मौजूदा फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में एसपीजी का बजट 385. 95 करोड़ रुपये है. पीएम मोदी की एसपीजी सुरक्षा में हर दिन 1.17 करोड़ खर्च होते हैं.

Trending news