आखिर होटलों और ट्रेनों में क्यों होता है केवल सफेद रंग की चादरों का इस्तेमाल? वजह जान घूम जाएगा दिमाग
Advertisement
trendingNow11765064

आखिर होटलों और ट्रेनों में क्यों होता है केवल सफेद रंग की चादरों का इस्तेमाल? वजह जान घूम जाएगा दिमाग

White Bedsheet Use in Hotel & Train: सफेद रंग की बेडशीट का इस्तेमाल होटलों और ट्रेनों में कई कारणों से किया जाता है. आप उन कारणों को नीचे पढ़ सकते हैं.

आखिर होटलों और ट्रेनों में क्यों होता है केवल सफेद रंग की चादरों का इस्तेमाल? वजह जान घूम जाएगा दिमाग

White Bedsheet Use in Hotel & Train: आप अक्सर कहीं ना कहीं घूमने जरूर जाते होंगे. घूमने के साथ-साथ आप आराम करने के लिए कई बार होटल में भी रुके होंगे. उस दौरान आपने अगर एक बात पर गौर किया हो, तो आपने देखा होगा कि ट्रेन के जरिए सफर करते वक्त और होटलों में भी दी जाने वाली बेडशीट सफेद रंग की ही होती है. लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर क्यों होटल और ट्रेनों में केवल सफेद रंग की चादर का ही इस्तेमाल किया जाता है? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की बेहद ही खास वजह के बारे में बताते हैं.

इसलिए बिछाई जाती है सफेद बेडशीट
दरअसल, होटल और ट्रेनों में इस्तेमाल होने वाली बेडशीट को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ब्लीचिंग की प्रक्रिया (Bleaching Process) से रंगीन चादरें फीकी पड़ जाती हैं. उनका रंग लगभग उड़ सा जाता है. वहीं, सफेद चादरों पर ब्लीच का कोई असर नहीं होता है और वह आसानी से साफ हो जाती हैं. इसके अलावा ब्लीचिंग की प्रक्रिया के कारण ही चादर पूरी तरह से गंधहीन भी हो जाती है. चादर के धुल जाने के बाद ब्लीचिंग के कारण उसमें से कोई स्मैल नहीं आती है. इसलिए होटलों में रंगीन चादरों की जगह सफेद चादरों का इस्तेमाल किया जाता है.

सफेद बेडशीट की वजह से कम होता है Stress
सफेद चादर इस्तेमाल करने की एक वजह यह भी है कि सफेद रंग तनाव (Stress) को दूर करता है. सफेद रंग को देख कर किसी भी इंसान का दिमाग 
शांत हो जाता है. इससे यात्रियों के आस-पास पॉजीटिव वाइब्स भी फैलाती है. इसलिए यात्रियों के मन को शांत रखने के लिए भी होटलों और ट्रेनों में सफेद रंग की बेडशीट का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा सफेद चादरों पर दाग और गंदगी भी आसानी से दिखाई दे जाती है. ऐसे में होटल के कर्मचारियों के लिए इन दाग को देख कर साफ करना भी आसान होता है.

Trending news