Interesting Facts: इस देश में दाढ़ी रखने पर होती है जेल; डूबते हुए इंसान को बचाना है गैरकानूनी
Advertisement

Interesting Facts: इस देश में दाढ़ी रखने पर होती है जेल; डूबते हुए इंसान को बचाना है गैरकानूनी

Interesting Laws of China: हमारे पड़ोसी देश चीन ने कई ऐसे कानून बनाए हैं, जिनको ना मानने पर वहां जेल भेज दिया जाता है. जबकि भारत में कभी इस चीजों पर इतना जोर नहीं दिया जाता है.

Interesting Facts: इस देश में दाढ़ी रखने पर होती है जेल; डूबते हुए इंसान को बचाना है गैरकानूनी

Interesting Laws of China: दुनिया के अलग-अलग देशों के कानून की बात करें, तो पूरे विश्व में बहुत से ऐसे देश हैं, जहां के कानून काफी अजीबों-गरीब होते हैं. इस लिस्ट में हमारे पड़ोसी देश चीन (China) क नाम भी शुमार है. चीन में कई ऐसे कानून हैं, जिनकी वजह से वहां को लोगों पर काफी पाबंदियां लगी हुई हैं. वहां के लोग भारत के लोगों की तरह आजादी से अपनी जिंदगी भी नहीं जी सकते हैं. आज हम आपको चीन के कुछ ऐसे ही कानूनों के बारे नें बताएंगे, जिनके बारे में सुनकर आपको होश उड़ जाएंगे. 

1. नकल करने पर होगी 7 साल की जेल
अगर आप चीन में किसी भी स्टूडेंट की नकल करने में मदद करते हैं, तो आपको वहां के नियमों के तहत 3 से 7 साल तक की जेल हो सकती है. इसके अलावा आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. हालांकि, भारत में नकल करने पर इस तरह का कोई कानून नहीं है.

2. सेना से सवाल पूछने पर मनाई
चीन के नागरिकों को वहां की सेना से सवाल करने की भी इजाजत नहीं है. अगर वहां के लोग चीनी सोना से अगर कोई सवाल पूछते हैं, या फिर उन पर उंगली उठाते हैं, तो भी लोगों को जेल भेज दिया जाता है. इसके अलावा उन पर मानहानि का मुकदमा भी दर्ज किया जाता है.

3. दाढ़ी बढ़ाने पर मिलेगा कड़ी सजा
हमाने देश में और दुनिया भर के कई देशों में, जहां दाढ़ी रखना फैशन माना जाता है. वहीं चाइना में दाढ़ी रखने पर वहां के लोगों को जेल भेज दिया जाता है. जहां हमारे देश में लोगों को धार्मिक आजादी है, मुस्लिम धर्म के लोग अपने धर्म के अनुसार दाढ़ी रख सकते हैं, वहीं चाइना में दाढ़ी रखने पर कड़ी सजा दी जाती है.  

4. डूबते हुए शख्स को बचाना गैरकानूनी 
इसके अलावा चीन में एक और अजीबों-गरीब नियम है. अगर हमारे देश में कोई शख्स पानी में डूब रहा होता है, तो उसे बचाने के लिए लोग तुरंत दौड़ पड़ते हैं. वहीं, चाइना में अगर कोई शख्स डूब रहा है, तो आप उसे चाह कर भी नहीं बचा सकते हैं. चाइना में यह कानून बनाया गया है कि आप किसी भी डूबते हुए व्यक्ति को नहीं बचा सकते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news