IAS Officer Salary: आखिर एक IAS ऑफिसर को कितनी मिलती है सैलरी? जानें, घर और गाड़ी समेत मिलती हैं कौन सी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow11370141

IAS Officer Salary: आखिर एक IAS ऑफिसर को कितनी मिलती है सैलरी? जानें, घर और गाड़ी समेत मिलती हैं कौन सी सुविधाएं

IAS Officer Salary: आईएएस अधिकारी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन के विभागों में नियुक्त किए जाते हैं. उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का मौका मिलता है.   

IAS Officer Salary: आखिर एक IAS ऑफिसर को कितनी मिलती है सैलरी? जानें, घर और गाड़ी समेत मिलती हैं कौन सी सुविधाएं

IAS Officer Salary: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेस परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हालांकि, इसके बावजूद हर साल देश भर के लाखों अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन मात्र कुछ अभ्यर्थी ही इस परीक्षा को पास करने में सफलता हासिल कर पाते हैं. परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों में से भी बहुत कम अभ्यर्थी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) ऑफिसर बन पाते हैं. हमारे समाज में एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) के पद को बेहद प्रतिष्ठित पद माना जाता है. अक्सर देखा गया है कि लोग यह जानना चाहते हैं कि एक आईएएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है और उन्हें इसके अतिरिक्त क्या-क्या अन्य सुविधाएं मिलती हैं.

fallback

विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन के विभागों में करते हैं नौकरी
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपीएससी क्रैक करने वाले अभ्यर्थियों को IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के माध्यम से देश के नौकरशाही ढांचे में काम करने का मौका मिलता है. आईएएस अधिकारी सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और प्रशासन के विभागों में नियुक्त किए जाते हैं. एक आईएएस के लिए उसकी पूरी सर्विस में सबसे उच्च पद 'कैबिनेट सचिव' का होता है. हर आईएएस ऑफिसर इस पद पर पहुंचने का सपना जरूर देखता है.  

जानें, कितनी मिलती है एक आईएएस ऑफिसर सैलरी
एक आईएएस अफसर (IAS Officer) की सैलरी की बात करें तो उसको 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत बेसिक सैलरी के रूप में 56,100 रुपए मिलते हैं. इसके अलावा आईएएस अधिकारियों को यात्रा भत्ता (Traveling Allowance) और महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) समेत कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक आईएएस अधिकारी को प्रति माह कुल 1 लाख रुपए से ज्यादा सैलरी दी जाती है. वहीं अगर कोई आईएएस ऑफिसर कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंच जाए तो उसको प्रतिमाह करीब 2.5 लाख रुपए सैलरी मिलती है. बता दें कि एक आईएएस ऑफिसर को सबसे अधिक सैलरी कैबिनेट सचिव के पद पर तैनात होने के बाद ही मिलती है.

fallback

सैलरी के अलावा मिलती हैं यह खास सुविधाएं
आईएएस अधिकारियों के लिए अलग-अलग पे-बैंड हैं, जिसके तहत उनको पद के अनुसार अलग-अलग तरह की कुछ खास सुविधाएं दी जाती हैं. इसमें जूनियर स्केल, सीनियर स्केल और सुपर टाइम स्केल जैसे पे-बैंड शामिल हैं. एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance), मेडिकल अलाउंस (Medical Allowance) और कन्वेंस अलाउंस (Conveyance Allowance) भी मिलता है. बता दें कि पे-बैंड के आधार पर ही आईएएस अधिकारियों को घर, रसोइया (Cook) और हाउस स्टाफ (House Staff) समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं. आईएएस अधिकारी को पोस्टिंग के दौरान अगर काम से कहीं जाना पड़े तो वहां भी उन्हें सरकारी घर दिया जाता है. इसके अलावा कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर भी मिलता है.

Trending news