JNU Admission 2022: जेएनयू में यूजी कोर्सेस में एडमिशन को लेकर नोटिस जारी, जानें क्या है अपडेट
Advertisement

JNU Admission 2022: जेएनयू में यूजी कोर्सेस में एडमिशन को लेकर नोटिस जारी, जानें क्या है अपडेट

JNU UG Admission 2022: जेएनयू में एडमिशन पाने के इच्छुक स्टूडेंट्स जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकेंगे. दरअसल, जेएनयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में बहुत जल्द एडमिशन प्रोसेस शुरू होने वाली है. यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए यूनिवर्सिटी ने ऑफिशियल वेबसाइट jnu.ac.in पर नोटिफिकेशन जारी किया है. पढ़ें पूरी डिटेल...

JNU Admission 2022: जेएनयू में यूजी कोर्सेस में एडमिशन को लेकर नोटिस जारी, जानें क्या है अपडेट

JNU UG Admission 2022: ऐसे स्टूडेंट्स जो जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनके लिए खुशखबरी है. जेएनयू (JNU) में एडमिशन पाने के इच्छुक स्टूडेंट्स जल्द ही इसके लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकेंगे. दरअसल, जेएनयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सेस (Undergraduate courses) में बहुत जल्द एडमिशन प्रोसेस शुरू होने वाली है.

यूजी कोर्सेस में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए यूनिवर्सिटी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट jnu.ac.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके अनुसार एनटीए (NTA) द्वारा सीयूईटी यूजी रिजल्‍ट (CUET UG Result 2022) का ऐलान करने के बाद यूनिवर्सिटी एडमिशन की तारीख, ब्रांच और एनटीए द्वारा जारी की गई स्टूडेंट्स की डिटेल्‍स को प्रोसेस कर रही है.  

सीयूईटी यूजी के स्कोर के आधार पर एडमिशन 
इस साल से जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) के स्कोर के आधार पर किए जाएंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी  का रिजल्ट जारी कर दिया है. ऐसे में जेएनयू से यूजी करने की ख्वाहिश रखने वाले स्टूडेंट्स इसकी वेबसाइट jnu.ac.in पर विजिट करके ऑफिशियल नोटिस देख सकते हैं. 

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिएजैसे ही वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म जारी किए जाएंगे, स्टूडेंट्स को इसके लिए अप्लाई करना होगा. वहीं, स्टूडेंट्स को को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा. 

काउंसलिंग प्रक्रिया में CUET स्कोर के आधार पर मिलेगा प्रवेश
आपको बता दें कि सीयूईटी से पहले जेएनयू में एडमिशन प्रोसेस पाने के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (JNUEE) में शामिल होना पड़ता था. इस परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जेएनयू में प्रवेश दिया जाता था. आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहली बार सीयूईटी का आयोजन किया है. 

परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हुए थे शामिल
एनटीए द्वारा पहली बार आयोजित की जाने वाली सीयूईटी यूजी 2022 की परीक्षा में करीब 14 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था. गौरतलब है कि सीयूईटी परीक्षा का रिजल्ट कुछ ही दिनों पहले जारी किया गया है. एनटीए ने सामान्यीकरण प्रक्रिया के बाद सीयूईटी स्कोर जारी किया है.

Trending news