Jharkhand JAC 10th-12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
Advertisement
trendingNow11227314

Jharkhand JAC 10th-12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

Jharkhand JAC 10th-12th Result 2022: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से आज यानी 21 जून को दोपहर 2:30 बजे कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. रिजल्ट जारी होते ही लाखों लोग झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र एसएमएस और नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

Jharkhand JAC 10th-12th Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

नई दिल्ली: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की तरफ से आज यानी 21 जून को कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो दोपहर 2:30 बजे कक्षा 10वीं व 12वीं के रिजल्ट की घोषणा करेंगे. कक्षा 10वीं व 12वीं के करीब 7 लाख छात्र अपने रिजल्ट के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट जारी होते ही छात्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट  jacresults.com पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. उसमे दिए गए एग्जाम रोल नंबर और रोल कोड की मदद से वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

बता दें कि झारखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में अगर सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आती है, तो छात्र, शिक्षक व अभिभावक एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 10वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में Result <space> JAC10 <space> Roll Code <space> Roll Number टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसी प्रकार कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए Result <space> JAC12<space> Roll Code <space> Roll Number टाइप करके उसी नंबर 56263 पर मैसेज करना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

छात्र सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर नीचे दी गई अन्य वेबसाइट की मदद से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.
- jacresults.com
- jac.jharkhand.gov.in
- www.sarkariresult.com 
- www.indiaresults.com 

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.com या jac.jharkhand.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद कक्षा 10वीं के छात्र होम पेज पर दिए गए JAC Matric Result के लिंक पर क्लिक करें. इसी तरह कक्षा 12वीं के छात्र JAC Inter Result के लिंक पर क्लिक करें.
3- अब आपकी स्क्रीन पर जेएसी रिजल्ट का पेज ओपन हो जाएगा. 
4- इसके बाद छात्र अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
5. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
6. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

Trending news