JEE Mains का सिलेबस होगा कम! नए सिलेबस के साथ हो सकता है अगले साल एग्जाम
Advertisement
trendingNow11935189

JEE Mains का सिलेबस होगा कम! नए सिलेबस के साथ हो सकता है अगले साल एग्जाम

JEE Mains Syllabus: 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए अगले साल होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम का सिलेबस कम किया जा सकता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नए सिलेबस का नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. 

JEE Mains का सिलेबस होगा कम! नए सिलेबस के साथ हो सकता है अगले साल एग्जाम

JEE Mains Syllabus: हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी JEE Mains एग्जाम कंडक्ट करता है. JEE Mains परीक्षा के लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. संभावना जताई जा रही है कि एनटीए अगले सप्ताह संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (JEE Mains 2024)  के लिए रजिस्ट्रेशन डेट्स और सिलेबस की घोषणा करेगी. यह देश में आयोजित होने वाली सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षाओं में से एक हैं. इस एग्जाम में 12वीं के बाद देश के टॉप इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कॉलेजों में एडमिशन पाने के लिए शामिल होते हैं. 

सीबीएसई (CBSE) के साथ ही देश के सभी स्कूल एजुकेशन बोर्ड के सिलेबस को ध्यान में रखकर इस एग्जाम के लिए नए सिरे से सिलेबस डिजाइन किया जाएगा. अगले साल जेईई मेन्स जनवरी से अप्रैल 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा. जेईई मेन एप्लीकेशन फॉर्म लिंक एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर दिया जाएगा. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेईई मेन 2024 का सिलेबस हल्का होने की संभावना है. इस बारे में एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने कहा, "परीक्षण एजेंसी ने सभी बोर्डों से परामर्श किया है और विचार-विमर्श के आधार पर विशेषज्ञ समिति सिलेबस को फाइनल टच दे रही है." रिपोर्ट के मुताबिक एप्लीकेशन फॉर्म की तारीख के साथ जेईई मेन 2024 इनफॉर्मेशन बुलेटिन अगले सप्ताह नोटिफाई किया जाएगा.

जेईई मेन्स परीक्षा
एनटीए परीक्षा कैलेंडर के अनुसार जेईई मेन 2024 सेशन-1 का आयोजन 24 जनवरी से 1 फरवरी तक होगा. जबकि, सेशन-2 का आयोजन 1 से 15 अप्रैल 2024 तक किया जाएगा. पिछले साल, एनटीए ने पेपर 2ए और 2बी के पेपर 1 और पेपर 1 के हर सब्जेक्ट के एक सेक्शन में ऑप्शन देने करने का निर्णय लिया था. हालांकि, फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ के लिए हल किए जाने वाले प्रश्नों की कुल संख्या 25 ही रही.

हाल ही में नेशनल मेडिकल कमीशन की ओर से NEET UG 2024 का सिलेबस जारी करने के बाद, स्टूडेंट्स एनटीए से जेईई का सिलेबस जारी करने का अनुरोध कर रहे थे. वहीं, CBSE, CISCE समेत कई स्टेट स्कूल एजुकेशन बोर्ड्स ने कोरोना महामारी के चलते  एग्जाम के प्रेशर को कम करने के लिए 9वीं से 12वीं के सिलेबस का कुछ हिस्सा कम कर दिया था. बोर्ड एग्जाम के सिलेबस से NCERT किताबों के कुछ चैप्टर्स हटा दिए गए थे, लेकिन, नीट और जेईई मेन्स जैसे एंट्रेंस एग्जाम के सिलेबस में कटौती नहीं की गई थी. 

साल 2020 में कोविड महामारी के दौरान, जिस बैच ने 9वीं के एग्जाम दिए थे वो बैच साल 2024 में 12वीं के बोर्ड्स और एंट्रेंस एग्जाम देगा. इन स्टूडेंट्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सिलेबस में बदलाव किए जा सकते हैं. 

Trending news