ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी में हवलदार के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल
Advertisement
trendingNow11207916

ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी में हवलदार के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

ITBP Recruitment 2022: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की तरफ से हवलदार के 248 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. अभ्यर्थी 8 जून से आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

ITBP Recruitment 2022: आईटीबीपी में हवलदार के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

नई दिल्ली: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) की तरफ से हवलदार के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इस वैकेंसी के तहत हवलदार के 248 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए आवोदन प्रक्रिया 8 जून से शुरू की जाएगी. इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जुलाई 2022 तय की गई थी. 

बता दें कि कुल 248 पदों में से 90 पद उन युवाओं के लिए आरक्षित किए गए है, जो आईटीबीपी में पहले से कार्यरत हैं. हालांकि, बाकी बचे 158 पदों पर आईटीबीपी द्वारा सीधी भर्ती की जाएगी. आम लोग इन 158 पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इन 158 पदों में से कुल 135 पद पुरुष अभ्यर्थियों के लिए तय किए गए हैं. वहीं बाकी बचे 23 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं.          

आरक्षित पदों की डिटेल 
1. जनरल कैटेगरी - 65 पद
2. एससी कैटेगरी - 26 पद
3. एसटी कैटेगरी - 23 पद
4. ओबीसी कैटेगरी - 28 पद
5. ईडब्ल्यूएस कैटेगरी - 16 पद

India Post Recruitment 2022: जीडीएस के 38926 पदों पर जल्द करें आवेदन, जानें लास्ट डेट

अधिकतम आयु सीमा
इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. हालांकि, सरकारी नियमों के तहत अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 3 साल और एससी व एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 5 साल की छूट दी जाएगी.     

शैक्षणिक योग्यता
आईटीबीपी में हवलदार के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास की हो. साथ ही उस अभ्यर्थी की अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी में 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.    

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए जमा करने होंगे. वहीं एससी व एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

चयन प्रक्रिया
हवलदार के पदों के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षा (PST), स्किल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा.

Trending news