इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर
Advertisement

इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर

IPS Officer Simala Prasad Success Story: आईपीएस बनने के लिए सिमाला ने किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया, लेकिन उन्होंने सेल्फ स्टडी भरपूर की और इसी के जरिए उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्लीयर कर ली थी.

इस एक्ट्रेस नें बिना कोचिंग पहले अटेंप्ट में क्रैक की UPSC, बनी IPS ऑफिसर

IPS Officer Simala Prasad Success Story: नौकरी करते हुए बिना कोचिंग के यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास करना और उसके बाद आईपीएस (IPS) की ट्रेनिंग पूरी करना कोई मजाक नहीं है. ऐसा करने के लिए जिस इच्छाशक्ति और लगन की आवश्यकता होती है, वह हर किसी में नहीं होती. इसलिए ऐसे मुकाम हासिल करने वाले भी लाखों में एक होते हैं. आज हम ऐसी ही आईपीएस ऑफिसर की बात करने वाले हैं, जिन्होंने ना केवल यूपीएससी की परीक्षा पास कर IPS का पद हासिल किया है, बल्कि वे बॉलिवुड की फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं.

fallback 

मूल रूप से मध्य प्रदेश के भोपाल की रहने वाली 2010 बैच की आईपीएस ऑफिसर सिमाला प्रसाद (IPS Officer Simala Prasad) का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को हुआ था. उन्हें बचपन से ही डांस और एक्टिंग का बेहद शौक था. वह अपने स्कूल के दिनों में हमेशा डांस और एक्टिंग के कार्यक्रमों में भाग लेती रहती थीं. बता दें कि आईपीएस सिमाला के पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद एक आईएएस अधिकारी और सांसद हैं और उनकी मां मेहरून्निसा परवेज एक जानी-मानीं साहित्यकार हैं.    

पीसीएस क्रैक कर बनी DSP
सिमाला की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ को-एड स्कूल में हुई थी. इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बीकॉम की डिग्री हासिल की और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में पोस्टग्रेजुएशन की थी. पोस्टग्रेजुएशन में टॉप करने पर उन्हें गोल्ड मेडल से भी नवाजा गया था. अपनी पोस्टग्रेजुएशन पूरी करने के बाद सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा दी और उसे क्वालीफाई भी कर लिया. एमपी पीसीएस की परीक्षा क्वालीफाई करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग डीएसपी (DSP) के तौर पर हुई थी.

 fallback 

UPSC क्रैक कर हासिल किया IPS का पद
डीएसपी के पद पर काम करते हुए ही सिमाला ने यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया. उन्होंने नौकरी दौरान ही बिना किसी कोचिंग के परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और तैयारी कुछ ऐसी थी कि उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की सिविस सर्विसेस परीक्षा पास कर डाली. परीक्षा पास करने पर उन्हें आईपीएस का पद सौंपा गया. आईपीएस बनने के लिए उन्होंने किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया, लेकिन उन्होंने सेल्फ स्टडी भरपूर की और इसी के जरिए उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्लीयर कर ली.

fallback

इन फिल्मों में भी कर चुकी हैं काम
फिल्म डायरेक्टर जैघम इमाम ने दिल्ली में एक प्रोग्राम के दौरान सिमाला प्रसाद की सादगी और सुंदरता को देखकर उनसे मिलने का समय मांगा. उस मुलाकात के दौरान इमाम ने सिमाला को अपनी फिल्म 'अलिफ' की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म के लिए एक रोल भी ऑफर किया. 'अलिफ' आईपीएस सिमाला प्रसाद की पहली फिल्म थी और यह फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी. इसके बाद सिमाला ने 'नक्कश' फिल्म में भी काम किया था, जो साल 2019 में रिलीज हुई थी.

Trending news