India's Richest Families: देश के सबसे अमीर घरों के बच्चों ने किन स्कूलों में की है पढ़ाई, कितनी चुकाई है फीस?
Advertisement

India's Richest Families: देश के सबसे अमीर घरों के बच्चों ने किन स्कूलों में की है पढ़ाई, कितनी चुकाई है फीस?

Education : देश के सबसे दौलतमंद परिवार के बच्चों ने दुनिया के कई नामी स्कूल, कॉलेजों से पढ़ाई की है. इन स्कूल कॉलेजों की फीस सुन आपके होश उड़ जाएंगे. 

India's Richest Families: देश के सबसे अमीर घरों के बच्चों ने किन स्कूलों में की है पढ़ाई, कितनी चुकाई है फीस?

Top Industrialists of India: देश के सबसे दौलतमंद घरानों से जुड़ी कई बातें अक्सर मीडिया की सुर्खियां बनती हैं लेकिन क्या आप जातने हैं कि इन धनकुबेरों के बच्चों ने कहां से पढ़ाई की है, इनकी पढ़ाई की फीस कितनी थी और उनके पास कौन सी डिग्रियां हैं. आज हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब देंगे.

आकाश अंबानी
मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है. यह अंबानी परिवार का ही स्कूल है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस स्कूल में केजी से लेकर 7 वीं कक्षा तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपए है.

आकाश ने अमेरिका के ब्राउन विश्वविद्यालय (Brown University ) से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राउन यूनिवर्सिटी की फीस की बात करें तो यहां एक साल की फीस तकरीबन 50 से 55 लाख रुपये के बीच है. हालांकि, सब्जेक्ट के हिसाब से फीस ऊपर-नीचे भी हो सकती है

ईशा अंबानी
आकाश की जुड़वा ईशा अंबानी ने भी धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से ही पढ़ाई की है. ईशा ने Yale यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन और Stanford यूनिवर्सिटी से MBA किया है.

Yale यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान में एक साल की फीस लगभग 50 लाख रुपए है. जबकि Stanford यूनिवर्सिटी में MBA की फीस तकरीबन 62 लाख रुपए सालाना है.

अनंत अंबानी
मुकेश अंबानी के सबसे छोटे अनंत ने भी अपनी स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है. बड़े भाई की तरह इन्होंने भी अमेरिका की Brown University से अपनी ग्रेजुएशन की है.

करण अडाणी
गौतम अडाणी के बड़े बेटे करण ने अमेरिका की Purdue University से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की है. यहां सालाना फीस लगभग 37 लाख रुपए है.

जीत अडाणी
गौतम अडाणी के छोटे बेटे जीत ने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में ग्रेजुएशन किया है. यहां की वार्षिक फीस लगभग 55 से 60 लाख रुपए तक है. हालांकि, अलग-अलग विषय के साथ फीस स्ट्रक्चर बदलता रहता है.

आदित्य मित्तल
लक्ष्मी निवास मित्तल के बेटे आदित्य ने जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल से हाई स्कूल की है. उन्होंने अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र  में ग्रेजुएशन की है.

अनन्या बिड़ला
आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी अनन्या ने यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है.

रिशद प्रेमजी
विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के सबसे बड़े बेटे रिशद ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए और अमेरिका के Wesleyan University से Economics में बीए किया है. रिशद ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से भी पढ़ाई की है. हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के फीस सालाना लगभग 60 लाख रुपए है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news