किसी मॉडल से कम नहीं है ये लेडी अफसर, दो बार क्रैक कर चुकी हैं UPSC परीक्षा, पढ़ें पूरी स्टोरी
Advertisement

किसी मॉडल से कम नहीं है ये लेडी अफसर, दो बार क्रैक कर चुकी हैं UPSC परीक्षा, पढ़ें पूरी स्टोरी

IFS Arushi Mishra Success Story: आरुषि ने यूपीएससी और यूपीपीसीएस दोनों की परीक्षा एक साथ पास कर ली, जिसके बाद उन्हें आईआरएस और डीएसपी का पद हासिल हुआ था.

किसी मॉडल से कम नहीं है ये लेडी अफसर, दो बार क्रैक कर चुकी हैं UPSC परीक्षा, पढ़ें पूरी स्टोरी

IFS Arushi Mishra Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद एक उम्मीदवार आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) जैसे टॉप क्लास के पद हासिल कर सकते हैं. वहीं, मई में यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2023 को पास करने के लिए लाखों उम्मीदवार जी-जान से मेहनत कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको आईएफएस ऑफिसर आरुषि मिश्रा की सफलता की कहानी के बारे में बताएंगे, जो यूपीएससी परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा का काम करेगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली आरुषि मिश्रा का जन्म 31 जनवरी 1991 को हुआ था. उनकी मां नीता मिश्रा एक टीचर हैं, जबकि उनके पिता अजय मिश्रा एक वरिष्ठ वकील हैं. आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा उत्तर प्रदेश राज्य में डिप्टी कलेक्टर हैं. वहीं आईएफएस आरुषि मिश्रा की पति आईएएस चर्चित गौर आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष हैं. इसके अलावा आगरा वन विभाग में, IFS अरुशी मिश्रा डिप्टी DFO के रूप में कार्य करती हैं.

IFS आरुषि मिश्रा ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली हाई स्कूल से पढ़ाई की है. कक्षा 10वीं आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में, उन्होंने 95.14 प्रतिशत ग्रेड प्राप्त किए थे, जबकि कक्षा 12वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में उन्हें 91.2 प्रतिशत ग्रेड मिले थे. साल 2014 में उन्होंने IIT रुड़की से B.Tech की डिग्री प्राप्त की थी. बीटेक पूरा करने के बाद आरुषि ने यूपीएससी परीक्षा के लिए पढ़ाई शुरू कर दी थी.

बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 की भारतीय वन सेवा परीक्षा (IFoS) में, IFS अरुशी मिश्रा ने 229वां स्थान हासिल किया था. इसके बाद उन्होंने आईआरएस (IRS) का पद प्राप्त किया था. वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा (UPPCS Exam) में 16वीं रैंक हासिल की थी, जिसके बाद उन्होंने डीएसपी का पद भी प्राप्त किया था. हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया.

आरुषि कहती हैं कि "यूपीएससी टॉपर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली टैक्नीक का अध्ययन करके अपना स्टडी शेड्यूल बनाएं. वेबसाइट की अध्ययन सामग्री और जानकारीपूर्ण  YouTube वीडियो का उपयोग करके नोट्स बनाएं. इसके अलावा एकाग्रता में सुधार के लिए हर दिन 30 मिनट व्यायाम और योग करें और जितना हो सके उतने मॉक टेस्ट प्रदान करें.

नवंबर 2021 में आईएफएस अरुशी मिश्रा ने आईएएस चर्चित गौर से शादी की. आईएएस चर्चित गौर 2016 बैच के अधिकारी हैं. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से डिग्री हासिल की है. दोनों लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे थे. जब वे यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे थे, तब उन्होंने दोस्त और रोल मॉडल के रूप में एक-दूसरे की मदद की थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news