UPSC Success Story: अस्पताल में 14 घंटे काम और ब्रेक में UPSC की तैयारी, ऐसी है अक्षिता के IAS बनने की कहानी
Advertisement

UPSC Success Story: अस्पताल में 14 घंटे काम और ब्रेक में UPSC की तैयारी, ऐसी है अक्षिता के IAS बनने की कहानी

IAS Akshita Gupta Success Story: आईएएस अधिकारी अक्षिता जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं, तब वह एक अस्पताल में डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं.

UPSC Success Story: अस्पताल में 14 घंटे काम और ब्रेक में UPSC की तैयारी, ऐसी है अक्षिता के IAS बनने की कहानी

Akshita Gupta IAS officer: लाखों भारतीय यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने और आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखते हैं लेकिन यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं है, जिसे कई लोग भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानते हैं. हर साल देश के अलग अलग हिस्सों से लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही यूपीएससी परीक्षा को पास करने में सफल होते हैं और आईएएस अधिकारी बनते हैं. हम आईएएस अधिकारी डॉ. अक्षिता गुप्ता के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफलता हासिल की.

डॉ. अक्षिता गुप्ता चंडीगढ़ की रहने वाली हैं और उनके पिता पवन गुप्ता पंचकूला के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल हैं. आईएएस अधिकारी डॉ अक्षिता गुप्ता की मां मीना गुप्ता एक सरकारी सीनियर माध्यमिक विद्यालय में गणित की लेक्चरर हैं. आईएएस अधिकारी अक्षिता जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं, तब वह एक अस्पताल में डॉक्टर के रूप में काम कर रही थीं. डॉ. अक्षिता ने 2020 में अपने पहले अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास की और ऑल इंडिया रैंक 69 हासिल की.

थर्ड ईयर से शुरू कर दी थी तैयारी
आईएएस अधिकारी अक्षिता ने तीसरे साल में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और वह अपना सारा खाली समय यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लगाती थीं. चूंकि आईएएस अधिकारी अक्षिता गुप्ता एक मेडिकल छात्रा थीं, इसलिए उन्होंने मेन्स परीक्षा में मेडिकल साइंस को एक ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में चुनने का फैसला किया. डॉ अक्षिता गुप्ता ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के पार्ट के रूप में अपनी सभी मेडिकल बुक्स को रिवाइज किया. आईएएस अधिकारी डॉ. अक्षिता गुप्ता ने अस्पताल में 14 घंटे काम किया और अपने काम से लिए गए 15 मिनट के ब्रेक में यूपीएससी परीक्षा के लिए पढ़ाई करती थीं.

ऐसे बनाए थे नोट्स
अक्षिता गुप्ता ने एक शानदार स्ट्रेटजी बनाई और उन सब्जेक्ट पर फोकस किया जिनमें वह कमजोर थीं. एक इंटरव्यू में अक्षिता ने कहा, “मैंने अपनी सभी मेडिसिन की किताबें लीं और यूपीएससी सिलेबस से संबंधित पेज फाड़ दिए. अपनी किताबों को फाड़ना दर्दनाक था, लेकिन यह अच्छे के लिए था. मैंने सभी पन्ने लिए, उन्हें स्टेपल किया और चैप्टर बनाए ताकि मुझे हर चीज के लिए नोट्स न बनाने पड़ें. इस तरह, मैंने मेडिकल साइंस ऑप्शनल के लिए तैयारी की."

Trending news