Quiz: दुनिया की पहली घड़ी किसने और कब बनाई थी?
Advertisement
trendingNow11820033

Quiz: दुनिया की पहली घड़ी किसने और कब बनाई थी?

General Knowledge 2023: इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को मापा जाता है और इसे मापने का आसान तरीका होता है जनरल नॉलेज के सवाल करना.

Quiz: दुनिया की पहली घड़ी किसने और कब बनाई थी?

Top Gk Questions: आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप जानते होंगे कि भारत के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सामान्य ज्ञान एक जरूरी सब्जेक्ट है तो इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को मापा जाता है और इसे मापने का आसान तरीका होता है सवाल करना.

सवाल 1 - दुनिया की पहली घड़ी किस देश ने बनाई थी?
जवाब 1 - दुनिया की सबसे पहली घड़ी का नाम पोमैंडर वॉच ऑफ 1505 (वॉच 1505) है. इसे जर्मन के अविष्कारक पीटर इंग्लैंड ने बनाया था. पीटर को ही दुनिया की पहली घड़ी का निर्माता कहा जाता है. 

सवाल 2 - भारत के किस राज्य में कुत्ते का मंदिर है?
जवाब 2 - छत्तीसगढ़ के किले जिले के खपरी गांव में "कुकुरदेव" नाम का एक प्राचीन मंदिर स्थित है. मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से कुकुर खांसी और कुत्ते के काटने का भय नहीं रहता.

सवाल 3 - किस नदी को खून की नदी कहा जाता है?
जवाब 3 - 'खून की नदी' के नाम से जानी जाने वाली लोहित नदी तूफानी और अशान्त है और इसका यह नाम आंशिक रूप से इसकी लाल मिट्टी के कारण पड़ा है.

सवाल 4 - तिरंगे पर अशोक चक्र किसने लगाया था?
जवाब 4 - स्वतंत्रता प्राप्ति से कुछ दिन पहले संविधान सभा ने राष्ट्रध्वज को संशोधित किया. इसमें चरखे की जगह अशोक चक्र ने ली जो कि भारत के संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर ने लगवाया.

सवाल 5 - भारत का स्वर्ग किसे कहा जाता है?
जवाब 5 - भारत का स्वर्ग जम्मू कश्मीर को कहा जाता है.

Trending news