GK: आपने भी बारिश के दिनों में अक्सर सुना होगा ये शब्द, जानें क्या होता है क्यूसेक?
Advertisement

GK: आपने भी बारिश के दिनों में अक्सर सुना होगा ये शब्द, जानें क्या होता है क्यूसेक?

Know About Cusec: बारिश के मौसम में तेज और लगातार बरसात होने के कारण देश के ज्यादातर हिस्से जलमग्न हो जाते हैं. इन खबरों में 'क्यूसेक' शब्द आपने बहुत सुना होगा, आपको पता है कि इसका मतलब क्या है? यहां जानिए...

GK: आपने भी बारिश के दिनों में अक्सर सुना होगा ये शब्द, जानें क्या होता है क्यूसेक?

Know About Cusec: पानी कई स्त्रोतों (Water Resources) से प्राप्त किया जाता है, जिसका इस्तेमाल हमारी डेली रूटीन के हर एक काम में होता है. अलग-अलग कामों में पानी का मापन अलग-अलग तरह से किया जाता है. पीने के पानी की आपूर्ति, निर्माण कार्यों, कृषि, उद्योग और विभिन्न उद्योगों में, पानी की मात्रा को मापने के लिए अलग-अलग इकाइयों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं में से एक 'क्यूसेक' या 'क्यूबिक फीट पर सेकंड' भी है. आइए जानते हैं क्या है ये इकाई और 1 क्यूसेक में कितने लीटर पानी होता है. 

क्यूसेक है महत्वपूर्ण मात्रक इकाई 
इसके माध्यम से पानी की आपूर्ति की गति और मात्रा को मापना आसान हो जाता है. क्यूसेक बहते पानी की उस मात्रा (Measure Volume of Flowing Water) को दर्शाता है जो वह एक सेकंड के दौरान पार करता है. अगर किसी नदी में पानी की मात्रा को क्यूसेक में मापा जाता है तो इससे पता चलता है कि नदी एक सेकंड में कितना पानी पार करती है.

बड़े प्रयोजनों में होता है इस ईकाई का प्रयोग
इस मात्रक इकाई का यूज जलवायु विज्ञान, निर्माण उद्योग और निर्माण कार्यों आदि में किया जाता है. इसका इस्तेमाल द्रव्यमान के वेग को दर्शाने के लिए होता है. वहीं,  पानी के अलग-अलग स्रोतों की समय-समय पर बदलती आपूर्ति की मात्रा को मापने में इस इकाई का प्रयोग किया जाता है. यह इकाई वैज्ञानिक अध्ययन जैसे कि जलवायु परिवर्तन और बांध आदि की सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. 

एक क्यूसेक में होता है इतना पानी
क्यूसेक यानी कि क्यूबिक फीट पर सेकंड होता है. इसका मतलब है कि एक-एक फुट चौड़े, लंबे और फुट गहरे स्थान से 1 सेकंड में जितना पानी निकल सके. आमतौर पर एक क्यूसेक में 28.317 लीटर प्रति सेकंड पानी होता है. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बरसात के मौसम में बांधों से कितना पानी छोड़ा जाता है.

Trending news