दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन सी है? पुराना रिकॉर्ड टूटा, इस मिर्च के नाम हुआ
Advertisement
trendingNow11925958

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन सी है? पुराना रिकॉर्ड टूटा, इस मिर्च के नाम हुआ

GK Quiz: मिर्च तीखी होती है, उसका यह स्वाद तो हम इंसान तय करते हैं, क्या यह पक्षियों को भी इसका स्वाद उतना ही तीखा लगता है? यहां हम आपके लिए मिर्च से जुड़े सामान्य सवाल-जवाब लेकर आए हैं.

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन सी है? पुराना रिकॉर्ड टूटा, इस मिर्च के नाम हुआ

GK Quiz: आपने तोते को बड़े शौक से मिर्च खाते तो देखा ही होगा, क्या आपके जेहन में कभी यह सवाल नहीं आया कि कैसे पक्षी इतनी तीखी मिर्च भी खा लेते हं. क्‍या आपने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के बारे में सुना है? इतनी तीखी है कि अगर आप इसका तीखापन महसूस कर लेंगे तो दूसरी बार छूने से भी डरेंगे. यहां हम आपको आज मिर्च से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी लेकर आए हैं.  

सवाल - मिर्च खाने पर क्या होता है?
जवाब - मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जिसे आंख या मुंह पर लगाने से तेज जलन होने लगती है, जो मिर्च के बीजों में होता है. यही वजह है कि मिर्च ज्यादा होने पर आपको तीखा लगने लगता है. जब भी मिर्च जीभ पर लगती है तो इसमें मौजूद कंपाउंड त्वचा पर रिएक्शन करती है और खून में एक सब्सटेंस नामक केमिकल रिलीज होता है. इसके बाद दिमाग तक तेज गर्मी लगने और जलने का सिग्नल पहुंचता है और हमारी चीख निकल जाती हैं. इतना ही नहीं बहुत से लोगों के तो आंसू भी गिरने लगते हैं. 

सवाल - कैप्साइसिन हमारे मुंह में कौन से रिसेप्टर्स उत्तेजित करता है?
जवाब - तीखे भोजन में कैप्साइसिन की मौजूदगी की वजह से जलन होती है. हम तीखा खाना खाते हैं तो कैप्साइसिन हमारे मुंह में टीआरपीवी-1 रिसेप्टर्स उत्तेजित करके एक प्रतिक्रिया को बढ़ाता है. टीआरपीवी1 रिसेप्टर्स का उद्देश्य थर्मोरेस्पिरेशन यानी गर्मी का पता लगाना होता है.

सवाल - दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन सी है?
जवाब - दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का खिताब कैरोलिना रीपर को मिला था, लेकिन पेपर एक्स अब दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है. कुछ ही समय पहले पेपर एक्स ने यह रिकॉर्ड तोड़ा है, जिसका तीखापन 26.93 लाख स्कोविल हीट यूनिट्स है. कैरोलिना रीपर का तीखापन 16.41 लाख स्कोविल हीट यूनिट्स है. 

Trending news