क्या आप जानते हैं आखिर फ्रिज को लीटर में ही क्यों मापा जाता है? वजह जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement

क्या आप जानते हैं आखिर फ्रिज को लीटर में ही क्यों मापा जाता है? वजह जान हो जाएंगे हैरान

Why Fridge is Measured in Liters: फ्रिज के शेल्फ और अन्य बाकी चीजों को हटाने के बाद ही उसके इंटरनल स्पेस को मापा जाता है.

क्या आप जानते हैं आखिर फ्रिज को लीटर में ही क्यों मापा जाता है? वजह जान हो जाएंगे हैरान

Why Fridge is Measured in Liters: गर्मियों का मौसम आने ही वाला है. इस मौसम में लोग ज्यादातर ठंडी चीजें खाना-पीना पसंद करते हैं. वहीं, घरों में खाने-पीने की चीजों को ठंडा रखने के लिए लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं. आप सब के घर पर भी फ्रिज तो जरूर ही होगा. अक्सर लोग आपसे पूछते भी होंगे कि आपका फ्रिज कितने लीटर का है. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आखिर फ्रिज को लीटर में ही क्यों मापा जाता है? फ्रीज को लंबाई, चैड़ाई और ऊंचाई में क्यों नहीं मापा जाता है? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते, तो कोई बात नहीं. आज हम आपको इसके पीछे की अहम वजह के बारे में बताएंगे.

ऐसे पता करते हैं फ्रिज का इंटरनल स्पेस 
दरअसल, आप जब भी फ्रिज खरीदने जाएंगे, तो दुकानदार आपसे पूछेगा कि आपको कितने लीटर का फ्रिज खरीदना है. क्योंकि वो सबसे पहले आपको फ्रिज में सामान स्टोर करने की क्षमता के बारे में बताना चाहते हैं. दरअसल, फ्रिज के शेल्फ और अन्य बाकी चीजों को हटाने के बाद ही उसके इंटरनल स्पेस को मापा जाता है. 

इस फॉर्मुले से निकालें लीटर में कैपेसिटी
फ्रिज की कैपेसिटी लीटर में निकालने का एक फॉर्मूला भी होता है. मान लीजिए कि आपके पास एक क्यूब है, जिसकी लंबाई, चैड़ाई और ऊंचाई सभी 10cm हैं. तो अगर आप इसका क्यूब निकालेंगे (10cm X 10cm X 10cm) तो इसकी वैल्यू 1 लीटर के करीब आ जाएगी. इसी तरह अगर आपके पास 200 लीटर का फ्रिज है, तो उसमें 200 क्यूब आ सकते हैं. या फिर हम यह कह सकते हैं, कि उसमें 2-2 लीटर वाली 100 बोलतें आ सकती हैं. इसलिए फ्रिज की कैपेसिटी को लीटर में मापा जाता है. 

इसके अलावा आप अपने फ्रिज को खाली करके उसकी लंबाई, चैड़ाई और ऊंचाई को सेंटीमीटर में नाप लें और तीनों को गुना करके 1000 से भाग (Divide) कर दें. आपको आपके फ्रिज की कैपेसिटी लीटर में पता चल जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news