CUET PG 2022 Guidelines: घर से निकलने से पहले रख लें यह जरूरी डॉक्यूमेंट, वरना हो जाएगा एक साल बर्बाद
Advertisement
trendingNow11328736

CUET PG 2022 Guidelines: घर से निकलने से पहले रख लें यह जरूरी डॉक्यूमेंट, वरना हो जाएगा एक साल बर्बाद

CUET PG 2022 Guidelines: छात्रों से अनुरोध है कि वे परीक्षा के लिए घर से निकलने से पहले नीचे दी गई गाइडलाइंस को जरूर पढ़ लें और यह जान लें कि उनके लिए परीक्षा केंद्रों पर किन चीजों को ले जाना अनिवार्य है और उन्हें किन चीजों को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.  

CUET PG 2022 Guidelines: घर से निकलने से पहले रख लें यह जरूरी डॉक्यूमेंट, वरना हो जाएगा एक साल बर्बाद

CUET PG 2022 Guidelines: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए इस साल लगभग 3.57 लाख छात्र सीयूईटी पीजी 2022 (CUET PG 2022) की परीक्षा देंगे. इसका आयोजन कल, 1 सितंबर 2022 से किया जाएगा.  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा परीक्षा को लेकर कई गाइडलाइंस जारी की गई हैं. छात्रों से अनुरोध है कि वे परीक्षा देने के लिए घर से निकलने से पहले इन गाइडलाइंस को जरूर पढ़ लें और यह जान लें कि उनके लिए परीक्षा केंद्रों पर किन चीजों को ले जाना अनिवार्य है और उन्हें किन चीजों को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. बता दें कि सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षाएं 12 सितंबर 2022 तक चलेंगी.

छात्र सीयूईटी पीजी 2022 के एडमिट कार्ड (CUET PG 2022 Admit Card) इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें उनके रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी.

CUET PG 2022 Guidelines: सीयूईटी पीजी 2022 के लिए एनटीए द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस

1. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सीयूईटी पीजी के लिए अपने परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से करीब 1 घंटे पहले रिपोर्ट करें.

2. छात्रों को अपने एडमिट कार्ड के सभी पेजों को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकालकर परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा. सीयूईटी पीजी परीक्षा केंद्र पर ले जाने वाले सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स नीचे सूचीबद्ध तरीके से दिए गए हैं.

- सीयूईटी पीजी 2022 के एडमिट कार्ड के सभी पेज स्पष्ट रूप से A4 साइज की शीट पर छपे हों.
- एक वेलिड आईडी प्रूफ
- अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटो, जैसी एप्लिकेशन फॉर्म को भरते वक्त यूज की गई हो. 
- पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के छात्र अपने साथ परीक्षा केंद्र पर पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र जरूर लेकर जाएं.

3. इन चीजों के परीक्षा केंद्र पर ले जानें की होगी अनुमति

- पीने के पानी की ट्रांस्पेरेंट बोतल
- मास्क 
- पर्सनल हैंड सैनिटाइजर (50 मिली)

4. CUET PG 2022 Valid ID Proof: सीयूईटी पीजी के लिए वेलिड आईडी प्रूफ के तौर पर नीचे दिए गए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स ही स्वीकार किए जाएंगे.

- पैन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- वोटर आईडी
- पासपोर्ट
- आधार कार्ड (फोटो के साथ)
- ई-आधार
- राशन कार्ड
- कक्षा 12वीं का एडमिट कार्ड

5. छात्रों को परीक्षा के दौरान रफ वर्क के लिए परीक्षा केंद्र पर ही रफ शीट दी जाएगी. वहीं, परीक्षा पूरी होने पर छात्रों को परीक्षा हॉल में ड्यूटी पर मौजूद निरीक्षक को रफ शीट वापस करनी होगी. 

Trending news