CHSE Odisha ने जारी किया कक्षा 12वीं साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट, 94.12% छात्र हुए पास @chseodisha.nic.in
Advertisement
trendingNow11276455

CHSE Odisha ने जारी किया कक्षा 12वीं साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट, 94.12% छात्र हुए पास @chseodisha.nic.in

CHSE Odisha 12th Science & Commerce Result 2022 Declared: उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद, ओडिशा की तरफ से कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in या chseodisha.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CHSE Odisha ने जारी किया कक्षा 12वीं साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट, 94.12% छात्र हुए पास  @chseodisha.nic.in

CHSE Odisha 12th Science & Commerce Result 2022 Declared: उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद, ओडिशा (CHSE, Odisha) की तरफ से कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम अब से कुछ देर पहले शाम 4 बजे घोषित किए गए हैं. इस परीक्षा में कुल 94.12 प्रतिशत छात्र हुए पास हैं. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in या chseodisha.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी, जिसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

SMS के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट
छात्र एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में RESULT<space>OR12<space>ROLL NUMBER टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट 
- orissaresults.nic.in
- chseodisha.nic.in

ऐसे देखें CHSE Odisha 12th Result 2022
1. छात्र सबसे पहले उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद "HS Science, Commerce Results 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब छात्र अपना एग्जाम रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रखें.

इतने प्रतिशत मार्क्स लाना जरूरी
ओडिशा बोर्ड की कक्षा 12वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.

Trending news