CHSE 12th Sci & Commerce Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट
Advertisement
trendingNow11276110

CHSE 12th Sci & Commerce Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

CHSE Odisha 12th Result 2022: उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद, ओडिशा की तरफ से कुछ घंटों में कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. रिजल्ट जारी होते ही लाखों लोग ओडिशा उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने पर छात्र एसएमएस और नीचे दी गई वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

CHSE 12th Sci & Commerce Result 2022: SMS और इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट

CHSE Odisha 12th Result 2022: उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद, ओडिशा (CHSE, Odisha) की तरफ से मात्र 4 घंटे में कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम आज शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे. इसकी जानकारी ओडिशा के शिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश द्वारा मंगलवार को दी गई थी. रिजल्ट घोषित होने के बाद कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in या chseodisha.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी, जिसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

बता दें कि इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 28 अप्रैल से शुरू हुई थी, जिसमें करीब 3.22 लाख छात्र शामिल हुए थे.

SMS करके भी चेक कर सकेंगे रिजल्ट
ओडिशा बोर्ड की कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होते ही लाखों छात्र उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग-इन कर रिजल्ट चेक करने की कोशिश में लग जाएंगे. ऐसे में अगर सर्वर के डाउन होने या वेबसाइट क्रैश होने की समस्या सामने आती है, तो छात्र, शिक्षक व अभिभावक एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे. 

SMS के जरिए ऐसे देखें रिजल्ट
रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस करना होगा. कक्षा 12वीं के छात्रों को अपना रिजल्ट देखने के लिए मोबाइल के मैजेस बॉक्स में RESULT<space>OR12<space>ROLL NUMBER टाइप करके इस नंबर 56263 पर भेजना होगा. इसके बाद छात्रों को मोबाइल पर उनका रिजल्ट एसएमएस (SMS) के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा. 

इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकेंगे रिजल्ट 
- orissaresults.nic.in
- chseodisha.nic.in

इतने प्रतिशत मार्क्स लाना जरूरी
ओडिशा बोर्ड की कक्षा 12वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.

ऐसे देख सकेंगे CHSE Odisha 12th Result 2022
1. छात्र सबसे पहले उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट orissaresults.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद "HS Science, Commerce Results 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब छात्र अपना एग्जाम रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रखें.

Trending news