CBSE Board Exam: 10वीं में 40 फीसदी और 12वीं 30 फीसदी सवाल होंगे योग्यता आधारित, शिक्षा मंत्री ने शेयर की डिटेल्स
Advertisement
trendingNow11482926

CBSE Board Exam: 10वीं में 40 फीसदी और 12वीं 30 फीसदी सवाल होंगे योग्यता आधारित, शिक्षा मंत्री ने शेयर की डिटेल्स

CBSE Board Exam 2023: एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑफ इंडिया ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के पैटर्न में सुधार के चलते बदलाव के लिए कुछ जानकारी शेयर की है. आइए जानते हैं क्या कुछ कहा शिक्षा राज्य मंत्री ने... 

CBSE Board Exam: 10वीं में 40 फीसदी और 12वीं 30 फीसदी सवाल होंगे योग्यता आधारित, शिक्षा मंत्री ने शेयर की डिटेल्स

CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं से जुड़ी एक बड़ी अपडेट हैं. बोर्ड परीक्षाओं के मामले में शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 2023 में सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में न्यूनतम 40 फीसदी और 12वीं की परीक्षा में 30 फीसदी सवाल योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे. आपको बता दें कि केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में यह जानकारी साझा की है. 

इन प्रारूपों से पूछे जाएंगे सवाल
प्राप्त जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जाने वाले इन प्रश्नों में कई प्रारूप शामिल होंगे. इन प्रारूपों में वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective Type), प्रतिक्रिया प्रकार का निर्माण (Constructing Response Type), अभिकथन (Assertion) और तर्क (Reasoning) और केस आधारित (Case Based) सवाल शामिल हैं. 

योग्यता-आधारित प्रश्न पेश किए जाएंगे
शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा, "एनईपी-2020 के अनुसरण में, सीबीएसई परीक्षाओं के पैटर्न में सुधार के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में योग्यता-आधारित प्रश्न पेश कर रहा है. इन प्रश्नों में कई प्रारूप वस्तुनिष्ठ प्रकार, अभिकथन और तर्क शामिल हैं". 

सीबीएसई ने स्कूलों को दी ये सलाह 
मंत्री ने आगे कहा, 'शैक्षणिक सत्र 2022-23 में, कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 40 प्रतिशत प्रश्न और कक्षा 12 में लगभग 30 प्रतिशत प्रश्न योग्यता आधारित हैं." उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की शुरुआत के बाद सीबीएसई ने संबद्ध सभी स्कूलों को शिक्षा के पैटर्न के बारे में सिफारिशों का पालन करने की सलाह दी थी. 

नई शिक्षा नीति 2020 की प्रमुख विशेषताएं
शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा, "नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की नई सिफारिशों में प्रमुख योग्यता आधारित शिक्षा, सीखने के परिणामों को अपनाना, कला एकीकृत शिक्षा, खेल एकीकृत शिक्षा, स्टोरीटेलिंग आदि जैसे अनुभवात्मक और आनंदमय शिक्षण का उपयोग, मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर जोर, माध्यमिक और योग्य परामर्शदाताओं का समावेश है." 

जानें कब होंगे एग्जाम
इस एकेडमिक ईयर के लिए बोर्ड कक्षा 10 और 12वीं के लिए थ्योरी परीक्षाओं की शुरुआत 15 फरवरी 2023 से होने की संभावना है. हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक परीक्षा कार्यक्रम की कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की है. 

Trending news